Covid-19 Update

3,08, 133
मामले (हिमाचल)
301, 551
मरीज ठीक हुए
4166
मौत
44,286,256
मामले (भारत)
597,184,669
मामले (दुनिया)

ब्यूटी विद ब्रेन हैं ये IPS ऑफिसर, जानिए ‘सुपर कॉप’ नवजोत सिमी की कहानी

पंजाब की रहने वाली हैं नवजोत सिमी

ब्यूटी विद ब्रेन हैं ये IPS ऑफिसर, जानिए ‘सुपर कॉप’ नवजोत सिमी की कहानी

- Advertisement -

हर कोई जानता है कि संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा को पास करना कोई आसान काम नहीं है। अक्सर युवाओं में UPSC को लेकर एक अलग जोश देखने को मिलता है। हर साल कई युवा इस परीक्षा में बैठते हैं, लेकिन चुनिंदा लोग ही परीक्षा में सफलता हासिल कर पाते हैं। हालांकि, पंजाब की रहने वाली नवजोत सिमी (Navjot Simi) के साथ ऐसा बिल्कुल नहीं था।

ये भी पढ़ें-मारुति फैक्ट्री में काम करते थे पिता, बेटी ऐसे बनी IPS ऑफिसर

नवजोत सिमी का जन्म पंजाब के गुरदासपुर में 21 दिसंबर, 1987 को हुआ था। उनकी शुरुआती पढ़ाई पंजाब से हुई थी। आईपीएस अधिकारी बनने से पहले नवजोत ने डॉक्टरी की पढ़ाई की और इसमें कामयाबी हासिल की। साल 2010 में सिमी ने पंजाब के लुधियाना के बाबा जसवंत सिंह डेंटल कॉलेज, अस्पताल और अनुसंधान संस्थान से बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (BDS) की डिग्री हासिल की और डॉक्टर बन गईं।

डॉक्टर से आईपीएस तक का सफर

नवजोत सिमी ने साल 2016 में पहली बार यूपीएससी की परीक्षा दी, लेकिन इंटरव्यू से आगे नहीं बढ़ पाईं। पहले प्रयास में असफल होने के बावजूद नवजोत सिमी ने हार नहीं मानी और 2017 में 735वीं रैंक हासिल करते हुए आईपीएस अधिकारी बन गईं। यूपीएससी एग्जाम पास करने के बाद नवजोत सिमी को बिहार कैडर मिला। फिलहाल, वह पटना में एसपी के पद पर तैनात हैं।

सोशल मीडिया पर हैं काफी एक्टिव

नवजोत सिमी ने सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं। नवजोत सिमी का लुक किसी मॉडल से कम नहीं है और काम के अलावा लुक्स के लिए भी काफी चर्चा में रहती हैं। सिमी लगातार अपनी फोटोज शेयर करती रहती है। इंस्टाग्राम पर सिमी के 7.5 लाख से ज्यादा फॉलोवर्स हैं। नवजोत सिमी ब्यूटी विद ब्रेन नाम से फेमस आईपीएस ऑफिसर हैं।

खास दिन की शादी

नवजोत सिमी ने 14 फरवरी, 2020 को वैलेंटाइन डे के खास मौके पर पश्चिम बंगाल कैडर के आईएएस अधिकारी तुषार सिंगला से शादी की थी। दोनों ने तुषार सिंगला के ऑफिस में ही नजदीकी लोगों की मौजदूगी में शादी रचाई थी।

उस वक्त नवजोत सिमी बिहार की राजधानी पटना में एएसपी और तुषार सिंगला पश्चिम बंगाल के हावड़ा में एसडीओ के पद पर तैनात थे। बता दें कि तुषार सिंगला की गिनती देश के गिने-चुने आईएएस अधिकारियों में होती है। तुषार सिंगला साल 2015 बैच के आईएएस अधिकारी हैं।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है