Covid-19 Update

2,85,705
मामले (हिमाचल)
2,81,272
मरीज ठीक हुए
4122
मौत
43,381,064
मामले (भारत)
548,242,587
मामले (दुनिया)

दांतों के लिए बेस्ट है नेचुरल टूथपेस्ट, घर पर आसानी से ऐसे करें तैयार

होममेड पेस्ट से मसूड़ों से खून आने की समस्या भी होती है दूर

दांतों के लिए बेस्ट है नेचुरल टूथपेस्ट, घर पर आसानी से ऐसे करें तैयार

- Advertisement -

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी के चलते हम अपने खानपान पर ठीक से ध्यान नहीं दे पाते हैं। अनियमित खानपान के कारण हमारे शरीर पर काफी बुरा असर पड़ता है। वहीं, दांतों में दर्द, पीलापन, कैविटी जैसी समस्याओं से भी हमें दो-चार होना पड़ता है। ऐसे में हमें दांतों (Teeth) की हेल्थ को बरकरार रखना बहुत जरूरी है। कमजोर दांतों की वजह से हमें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें:टूथपेस्ट पर क्यों बने होते हैं अलग-अलग ब्लॉक, जानिए इनका मतलब

आमतौर पर हम दांतों को साफ करने के लिए बाजार से टूथपेस्ट खरीदकर ले आते हैं, जो कि केमिकल युक्त होते हैं। जबकि, हमें नेचुरल या फिर मल्टिपल टूथपेस्ट का इस्तेमाल करना चाहिए। दरअसल, नेचुरल टूथपेस्ट से हमारे दांत साफ रखने के साथ-साथ मसूड़ों से खून आने की समस्या को भी दूर करते हैं। हालांकि, ये टूथपेस्ट महंगे आते हैं। ऐसे में आज हम आपको घर पर नेचुरल टूथपेस्ट (Natural Toothpaste) बनाने का आसान तरीका बताएंगे।

नेचुरल टूथपेस्ट बनाने के लिए एक कटोरी में सबसे पहले दो छोटे चम्मच बेकिंग सोडा डालें। फिर इसमें दो कप शुद्ध एलोवेरा जेल डालें और फिर 1.5 छोटा चम्मच नमक, दो चम्मच पुदीने का तेल, थोड़ा सा काली मिर्च पाउडर और जरूरत अनुसार पानी डालें। अब इस सब को मिक्स करके एक पेस्ट तैयार कर ले और बोतल में निकाल लें।

इसके बाद इस होममेड टूथपेस्ट का इस्तेमाल लगभग हफ्ते में एक सो दो बार करें। इससे आपको दांतों में दर्द की समस्या से राहत मिलेगी और दांतों से पीलापन भी दूर होगा। बता दें कि नमक में आइसोटीन और सोर्बिटोल जैसे तत्व मौजूद होते हैं, ये दांतों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। वहीं, पुदीने का तेल दांतों को मजबूत बनाने और मसूड़ों से खून आने की समस्या से भी राहत दिलाने में मदद करेगा। काली मिर्च पाउडर से मुंह से बदबू आने की समस्या से निजात मिलेगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है