Covid-19 Update

2,22,890
मामले (हिमाचल)
2,17,495
मरीज ठीक हुए
3,721
मौत
34,200,957
मामले (भारत)
244,634,716
मामले (दुनिया)

हिमाचल में चरस, चिट्टा और रीछ की खाल बरामद, नाइजीरियन सहित दो धरे

चंबा और शिमला में पकड़े आरोपी, पुलिस ने मामला दर्ज कर शुरू की आगामी जांच

हिमाचल में चरस, चिट्टा और रीछ की खाल बरामद, नाइजीरियन सहित दो धरे

- Advertisement -

चंबा/शिमला। हिमाचल में नशे के कारोबार के साथ-साथ ही जंगली जानवरों के अंगों का भी व्यापार बढ़ने लगा है। नशे के कारोबार में विदेशी भी शामिल हो चुके हैं। ताजा मामले चंबा और शिमला (Shimla) जिला से सामने आए हैं। यहां जानवरों के अंगों के साथ नशे का कारोबार करने वाले भी पुलिस ने गिरफ्तार (Arrest) किए हैं। इनमें एक विदेशी भी शामिल है। पहला मामला चंबा (Chamba) जिला का मिनी स्विजरलैंड कहे जाने वाले खजियार क्षेत्र से सामने आया है। यहां पुलिस ने एक व्यक्ति के पास से 170 ग्राम चरस व 3000 रुपए नकद बरामद किए हैं। इसके अलावा व्यक्ति के घर से रीछ की एक खाल भी मिली है। बताया जा रहा है कि गुरुवार को एनसीसी फील्ड यूनिट कांगड़ा की टीम एएसआई करतार सिंह की अगुवाई में खजियार में गश्त कर रही थी।

यह भी पढ़ें:हिमाचल में नशे का जाल, पुलिस ने सोलन में तीन युवकों के पकड़ा चिट्टा

इस दौरान प्रशांत उर्फ बाला पुत्र गोरखू निवासी गांव लाहड़ी, डाकघर खजियार, तहसील व जिला चंबा की तलाशी ली गई, तो उसके पास 170 ग्राम चरस (Charas) व 3000 रुपए की नकदी बरामद हुई। टीम ने जब आरोपी के घर में तलाशी की तो वहां पर पुलिस को एक खाल भी बरामद हुई। बरामद खाल की शिनाख्त के लिए वन विभाग के बीओ को मौके पर बुलाया गया। बीओ ने मौके पर पहुंचकर खाल की जांच की तो वह रीछ की खाल पाई गई। आरोपी के खिलाफ थाना सदर चंबा में मादक द्रव्य अधिनियम व धारा 51 वाइल्ड लाइफ प्रोटैक्शन एक्ट के तहत मुकद्दमा दर्ज किया गया। मामले की पुष्टि एसपी अरूल कुमार ने की है।

यह भी पढ़ें:हिमाचल में पंजाब और उत्तराखंड के तीन लोगों के पास मिला चिट्टा, किए गिरफ्तार

 

 

नाइजीरियन पर हिमाचल व पंजाब में चिट्टा तस्करी के आरोप

इसी तरह से शिमला पुलिस ने विदेशी सहित दो लोगों को चिट्टे के साथ गिरफ्तार किया है। पुलिस ने दिल्ली से एक नाइजीरियन (Nigerian) युवक को गिरफ्तार किया है। युवक पर हिमाचल व पंजाब में चिट्टा तस्करी का आरोप है। इससे पहले 2018 और 2019 में नाइजीरियन युवक एनडीपीएस अधिनियम के मामले में तिहाड़ जेल जा चुका है। 16 सितंबर को न्यू शिमला में पांच युवक चिट्टा का सेवन करते हुए पाए गए थे। मौके से 1:93 ग्राम चिट्टा, सिरिंज, तौलने की मशीन, आधे जले हुए नोट, लाइटर, फॉइल पेपर और चम्मच बरामद हुआ था। इनसे पूछताछ के आधार पर पुलिस ने पंजाब के जीरकपुर से 49 वर्षीय शख्स को पकड़ा। उसके पास से 10:34 ग्राम चिट्टा भी मिला था। गिरफ्तार किए गए आरोपियों से पूछताछ में नाइजीरियन युवक का नाम सामने आया। पुलिस ने दिल्ली के उत्तम नगर से एक 38 वर्षीय नाइजीरियन युवक को धारा 29 एनडीपीएस एक्ट के तहत गिरफ्तार किया है।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है