Covid-19 Update

2,05,061
मामले (हिमाचल)
2,00,704
मरीज ठीक हुए
3,498
मौत
31,396,300
मामले (भारत)
194,663,924
मामले (दुनिया)
×

मंत्रोच्चारण के बीच विक्रमादित्य सिंह का हुआ राजतिलक, बने रामपुर रियासत के 123वें राजा

शाम को वीरभद्र सिंह होंगे पंचतत्व में विलीन

मंत्रोच्चारण के बीच विक्रमादित्य सिंह का हुआ राजतिलक, बने रामपुर रियासत के 123वें राजा

- Advertisement -

रामपुर। बुशहर रियासत की परंपरा के अनुसार पदम पैलेस में वीरभद्र सिंह के पुत्र विक्रमादित्य सिंह का राजतिलक हुआ। मंत्रोच्चारण के बीच सारी पंरपरा का निर्वहन किया गया, साथ ही मंत्रों द्वारा उन्हें शक्ति प्रदान की गई। चार ठहरी का बाज भी बजाया गया और जयकारा लगाया गया। राजतिलक की सारी रस्में पर्दे में निभाई गई। आठ बजे राजतिलक की रस्में शुरु हुई थी जो 11 बजे तक चली। वीरभद्र सिंह 13 साल की आयु में राजा बने थे। उन्होंने 74 साल तक रियासत को संभाला। अब इनके बेटे विक्रमादित्य सिंह कृष्ण वंश के 123वें राजा बने हैं। रामपुर रियासत की यह प्रथा रही हैं कि राजा का अंतिम संस्कार तब तक नहीं होता , जब तक अगले उत्तराधिकारी का राजतिलक ना हो क्योंकि राजगद्दी को खाली नहीं छोड़ जा सकता। वीरभद्र सिंह के अंतिम संस्कार से पहले परंपराओं का निर्वहन करते हुए विक्रमादित्य सिंह राज महल में राज तिलक हुआ। उसके बाद अंतिम संस्कार की प्रक्रिया शुरू होगी।

यह भी पढ़ें: विक्रमादित्य सिंह संभालेंगे राजगद्दीः राजतिलक के बाद होगा वीरभद्र सिंह का अंतिम संस्कार


चार ठहरी यानी शिंगला, शनेरी, लालसा और डंसा के वाद्य यंत्रों पहले विक्रमादित्य सिंह के राजतिलक के दौरान खुशी का एहसास कराने वाले धुनों से बजा रहे थे। इसके बाद शोक धुनों के साथ वाद्य यंत्र वीरभद्र सिंह की शव यात्रा में शरीक होंगे। रामपुर के जोगनी बाग स्थित राज परिवार के श्मशान घाट में वीरभद्र सिंह का अंतिम संस्कार होगा। वीरभद्र सिंह के अंतिम दर्शनों के लिए प्रदेश के कोने- कोने से लोग रामपुर पहुंच रहे हैं।

सीएम जयराम ठाकुर सहित कांग्रेस के नेता होंगे अंतिम संस्कार में शामिल

हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर भी पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए रामपुर जाएंगे। उधर कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रदेश के वीरभद्र सिंह के अंतिम संस्कार में भाग लेने के लिए अपना एक चार सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल नामित किया है जो आज रामपुर बुशहर में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की ओर से उनके अंतिम संस्कार में भाग लेगा व कांग्रेस पार्टी की ओर से उन्हें अपने श्रद्धा सुमन अर्पित करेगा। इस प्रतिनिधिमंडल में छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के कोषाध्यक्ष पवन बंसल, अखिल भारतीय कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्य आनंद शर्मा व प्रदेश मामलों के प्रभारी राजीव शुक्ला शामिलहै।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है