भूल गए हैं फोन का लॉक या पिन, इस आसान ट्रिक से मिनटों में करें अनलॉक

डाटा सुरक्षित रखने के लिए फोन में पैटर्न लॉक लगाना है जरूरी

भूल गए हैं फोन का लॉक या पिन, इस आसान ट्रिक से मिनटों में करें अनलॉक

- Advertisement -

आज के दौर में फोन के बिना रहना हर किसी के लिए मुश्किल हो गया है। फोन की मदद से हम कई सारे कामों को मिनटों में घर बैठे निपटा सकते हैं। साइबर क्राइम (Cyber) के बढ़ते मामलों के चलते स्मार्टफोन में मौजूद डाटा को सुरक्षित रखना भी बहुत जरूरी हो गया है। फोन में मौजूद डाटा को सुरक्षित रखने के लिए अक्सर हम फोन में पैटर्न लॉक या पिन लगाकर रखते हैं। हालांकि, कई बार हम ये लॉक व पिन भूल जाते हैं और फिर हमें परेशानी का सामना करना पड़ता है।

यह भी पढ़ें- पर्सनल लोन पर मिलेगी विशेष छूट, मनी ट्रांसफर के लिए आईएमपीएस की बढ़ी लिमिट

आज हम आपको ऐसी आसान ट्रिक बताएंगे, जिससे आप अपने स्मार्टफोन का पैटर्न लॉक मिनटों में खोल सकेंगे। ध्यान रहे ये तरीका उन्हीं एंड्रॉयड डिवाइस पर काम करेगा, जिनमें एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर (Android Device Manager) एक्टिव है। फोन को अनलॉक करने के लिए आपको एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर की वेबसाइट पर जाकर गूगल अकाउंट से लॉगिन करना होगा। लॉगिन के बाद इरेज ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, इससे आपका फोन फैक्ट्री रिसेट हो जाएगा और आप दोबारा से नया पासवर्ड सेट कर पाएंगे। हालांकि, इस ट्रिक से आपके फोन का पूरा डाटा डिलीट हो जाएगा।

जबकि, एंड्रॉयड 4.4 या इसके पहले के किसी वर्जन का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को फोन में पासवर्ड रिसेट करने के लिए पांच बार गलत पासवर्ड डालना होगा। जिसके बाद यूजर को फॉरगॉट पिन, फॉरगॉट पैटर्न या फॉरगॉट पासवर्ड का ऑप्शन नजर आएगा। जिस पर क्लिक करके यूजर अपनी ईमेल आईडी लॉगिन कर सकते हैं और इसके बाद वहां पासवर्ड रिसेट का ऑप्शन भी नजर आएगा। इस ट्रिक से आपके डाटा को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा और आपका डाटा सुरक्षित रहेगा।

इसके अलावा एक आखिरी ऑप्शन है फैक्ट्री रिसेट, लेकिन फोन को बिना अनलॉक किए ये तरीका काम नहीं आएगा। इसके लिए आपको हार्ड रिसेट करना होगा और आपको पावर और वॉल्यूम बटन (Volume Button) को कुछ देर तक एक साथ दबाकर रखना होगा। जिसके बाद फोन रिकवरी मोड में आ जाएगा। रिकवरी मोड ओपन होने पर स्क्रीन पर दिए निर्देशों को फॉलो कर आप फैक्ट्री रिसेट कर नया पासवर्ड सेट कर सकते हैं। वहीं, अगर आपने फोन में गूगल असिस्टेंट पहले से सेट कर रखा है और अपनी वॉइस रेकॉर्ड कर रखी है तो अनलॉक विद वॉइस के ऑप्शन पर क्लिक करके ओके गूगल बोलकर भी फोन को अनलॉक कर सकते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है