×

घूमने के हैं शौकीन पर बजट का भी है ध्यान, 5000 रुपए से भी कम में यहां का बनाएं प्लान

घूमने के हैं शौकीन पर बजट का भी है ध्यान, 5000 रुपए से भी कम में यहां का बनाएं प्लान

- Advertisement -

आप में से काफी लोग घूमने के शौकीन जरूर होंगे, लेकिन घूमने-फिरने में काफी खर्चा हो जाता है जिस वजह से लोग मन मारकर रह जाते हैं। अगर आप भी ज्यादा खर्चों की वजह से कहीं वेकेशन (Vacation) पर जाने का प्लान नहीं कर पा रहे हैं तो हम आपकी इस समस्या का हल लेकर आए हैं। हम आपको बता रहे हैं भारत की 10 ऐसी जगह के बारे में जहां आप 5000 से भी कम रुपए में एक अच्छी ट्रिप प्लान कर सकते हैं। इसमें आपका पैसा भी कम लगेगा और आप अपने देश की खूबसूरती को एक्सप्लोर कर सकते हैं।


यह भी पढ़ें: सबसे बड़ी सोने की चोरी देखकर मुस्कुराईं माधुरी, फैंस के साथ शेयर किया वीडियो

 

मैक्लोडगंज- अगर आप हिमाचल प्रदेश में या इसके आसपास रहते हैं तो वीकेंड में मैक्लोडगंज जाने का प्लान बना सकते हैं। धर्मशाला के पास स्थित मैकलोडगंज एक प्रमुख हिल स्टेशन है। ये ट्रिप आपके बजट में आसानी से आ जाएगी। अगर आप नड्डी या धर्मकोट में रुकना चाहते हैं तो यहां आपको 500-600 रुपए में भी अच्छे कमरे मिल जाएंगे। धर्मकोट भी ठहरने के लिए अच्छी जगह है। यहां आप कई जगह घूम सकते हैं।

कसौली – अगर आप वीकेंड में किसी खूबसूरत हिल स्टेशन का आनंद लेना चाहते हैं तो आप कसौली जा सकते हैं। कसौली हिमाचल प्रदेश का एक छोटा पर्वतीय स्‍थल है। यह शिमला के दक्षिण में 77 किलो मीटर की दूरी पर स्थित है। कसौली पहुंचने का सबसे आसान तरीका है कालका। यहां पहुंचने के बाद आप यहां से कसौली के लिए एक शेयर्ड टैक्सी ले सकते हैं। यहां ठहरने के लिए कई सस्ते होटल हैं जो 1000 से कम रुपए में मिल जाते हैं। आपकी पूरी ट्रिप पर 5000 रुपये से ज्यादा का खर्च नहीं आएगा।

कसोल- हिमाचल प्रदेश की पार्वती घाटी में स्थित कसोल एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, जोकि अपने इजरायली पर्यटकों के लिए लोकप्रिय है। कसोल ट्रेकिंग ट्रेल्स और अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। इस हिल स्टेशन का लुत्फ लेने के लिए दूर-दूर से टूरिस्ट आते हैं। यहां के बार और रेस्टोरेंट आपको गोवा की याद दिला देंगे। यहां आने के लिए आप रात की बस या टैक्सी कर सकते हैं। कसोल में भी आपको 1000 रुपये तक में हॉस्टल और होटल मिल जाएंगे।

ऋषिकेश- राफ्टिंग से लेकर पवित्र गंगा नदी के लिए लोकप्रिय ऋषिकेश एडवेंचर पसंद करने वाले टूरिस्ट के लिए बेस्ट प्लेस है। ये दिल्ली से बस 229 किलोमीटर की दूरी पर है। यहां के लिए बस बहुत आसानी से मिल जाती है। अगर आप ट्रेन से जाना चाहते हैं तो यहां 200 से लेकर 1400 तक की एक तरफ की टिकट आपको मिलेगी। यहां टूरिस्ट के ठहरने के लिए कई अच्छे आश्रम की सुविधा है जहां कमरे के एक दिन का किराया 150 रुपए से भी कम है। यहां कई हॉस्टल और होमस्टे भी मिल जाएंगे।

लैंसडाउन- लैंसडाउन एक छोटा सा लेकिन बहुत शांत और खूबसूरत हिल स्टेशन है। ये दिल्ली से 250 किलोमीटर की दूरी पर है। यहां पहुंचने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप कोटद्वार के लिए बस कर लें। दिल्ली से कोटद्वार के लिए ट्रेन भी चलती है। यहां से लैंसडाउन 50 किलोमीटर की दूरी पर है। कोटद्वार से किसी भी लोकल बस से आप आसानी से लैंसडाउन पहुंच सकते हैं। 1500 रुपए तक में आपको यहां ठहरने के लिए शानदार कमरा मिल जाएगा।

वृंदावन- अगर आप आध्यात्मिक स्वभाव के हैं या फिर अच्छी तस्वीरें लेने के शौकीन हैं तो एक बार वृंदावन घूमने जरूर जाएं। वृंदावन में मंदिर घूमने के अलावा भी बहुत कुछ है। अगर आपको इतिहास में दिलचस्पी है तो आपको यहां कई आकर्षक जगहें देखने को मिलेंगी। दूर-दूर से तीर्थयात्री यहां भगवान के दर्शन के लिए आते हैं। यहां होटल में एक रात का किराया 600 रुपए या उससे भी कम है।

बिनसर- ये जगह दिल्ली से लगभग 9 घंटे की दूरी पर है। ये जगह अपने वाइल्ड लाइफ सेंचुरी के लिए प्रसिद्ध है। यहां पर आपके कई तरह के खूबसूरत पक्षी देखने को मिलेंगे। यहां आपको तेंदुए या हिरण भी दिखाई दे सकते हैं। यहां पहुंचने के लिए आप दिल्ली से काठगोदाम की ट्रेन लें। ये बिनसर का सबसे करीब रेलवे स्टेशन है। यहां से आप कोई भी लोकल बस लेकर बिनसर पहुंच सकते हैं। यहां पहुंचने का कुल खर्च 2000 रुपये के लगभग आएगा। खाने और स्टे पर भी बहुत खर्च नहीं आएगा।

वाराणसी- देश और दुनिया भर से टूरिस्ट यहां घूमने आते हैं। सस्ते खाने और होटल की वजह से लोग यहां आना ज्यादा पसंद करते हैं। यहां आपको 500 से भी कम रुपए में ठहरने की जगह मिल जाएगी। ये शहर भारत के लगभग सभी प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। दिल्ली से वाराणसी के लिए ट्रेन लेना सबसे सस्ता विकल्प है। यहां आपको एक तरफ की ट्रेन की टिकट 350 रुपए में मिल जाएगी। यहां पहुंच कर आप सारनाथ भी घूमने जा सकते हैं।

हम्पी- कर्नाटक का हम्पी पर्यटकों के बीच तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। इसे खंडहरों का शहर भी कहा जाता है। तुंगभद्रा नदी के दो किनारों पर स्थित हम्पी की खूबसूरती देखकर हर कोई मंत्रमुग्ध हो जाता है। अगर आप बेंगलुरु के आसपास कहीं भी हैं तो वीकेंड में आसानी से यहां घूमने जा सकते हैं।

कन्याकुमारी- ये जगह त्रिवेंद्रम से सिर्फ 85 किलोमीटर की दूरी पर है। दक्षिण भारत में रहने वालों के लिए ये एक प्रमुख स्थान है। सूर्योदय का खूबसूरत नजारा देखने के लिए यहां दूर-दूर से लोग आते हैं। त्रिवेंद्रम से कन्याकुमारी से बस का किराया 250 रुपए के आसपास है और होटल में कमरे की कीमत 800 रुपए से शुरु होती है। आप 5000 रुपए में यहां एक अच्छी ट्रिप कर सकते हैं।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है