×

चार हफ्ते में चमक जाएंगे आपके रूखे-बेजान बाल, ट्राई कीजिए ये घरेलू नुस्खा

नुस्खे के लिए आपको चाहिए नारियल का तेल और आंवला पाउडर

चार हफ्ते में चमक जाएंगे आपके रूखे-बेजान बाल, ट्राई कीजिए ये घरेलू नुस्खा

- Advertisement -

सुंदर, घने काले बाल किसे नहीं चाहिए। लड़का हो या लड़की अपने बालों के लिए आप सभी क्या कुछ नहीं करते हैं फिर भी बालों की कई ऐसी समस्याएं हैं जो हर किसी को हो जाती है। ये समस्या है बालों का रूखापन (Hair dryness)। तेल मालिश के बाद भी बालों में चमक नहीं आती। आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो हम आपके लिए एक ऐसा आसान नुस्खा (Home Remedy) लेकर आए हैं, जो घरेलू भी है और प्रभावी भी। इस नुस्खे को इस्तेमाल करने से सिर्फ चार हफ्ते में आपके बालों की रंगत बदल जाएगी और आप अपने खूबसूरत, घने शाइनी बालों के साथ किसी का भी दिल चुरा सकती हैं …


यह भी पढ़ें: मलाई से निखारें चेहरे का रंग, इस तरह फेस पैक बना कर करें इस्तेमाल

इस नुस्खे के लिए आपको चाहिए नारियल का तेल और आंवला पाउडर जो आपको आसानी से मिल जाएगा। सबसे पहली बात तो ये हैं कि बाल पोषण की कमी के कारण बेजान दिखने लगते हैं। वहीं, बालों की रंगत उनकी देखभाल के अभाव में भी फीकी पड़ जाती है इसलिए बाल अपना प्राकृतिक रंग खोने लगते हैं। जब आप बालों में आंवला पाउडर लगाते हैं तो आपे बालों से पोषण संबंधी कमी दूर होती है क्योंकि आंवला प्राकृतिक गुणों से भरपूर होता है। आंवले में विटमिन-सी, ई और कुछ मात्रा में विटमिन-ए की उपस्थिति होती है। ये सभी विटमिन्स आपके बालों को पोषण देने का काम करते हैं।

बालों के लिए आंवला किसी हेयर टॉनिक की तरह काम करता है क्योंकि इसमें आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए यह आपके सिर की त्वचा को पोषण देकर उसमें ऑक्सीजन और ब्लड का सर्कुलेशन बढ़ाने में सहायता करता है। इससे आपके बालों को सही मात्रा इन जरूरी पोषक तत्वों की प्राप्ति होती है। वहीं, नारियल के तेल की बात करें तो इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड्स के साथ ही कई जरूरी मिनरल्स पाए जाते हैं। ये आपके सिर की त्वचा की नमी देखकर उसमें पोषण को बनाए रखने में सहायता करते हैं साथ ही आपके बालों की ऊपरी सतह पर चिकनाई की परत बनाकर उन्हें धूप से डैमेज होने से बचाते हैं।

यह भी पढ़ें: दिल के लिए हानिकारक है आपकी अधूरी नींद, फिक्स करें टाइम

ये तो थे इनके फायदे अब हम आपको बताते हैं कि इसका मिश्रण आपको बनाना किस तरह से है –

सबसे पहले आप नारियल तेल को हल्का-सा गुनगुना करके उसमें आंवला पाउडर मिला लें। अब इस मिश्रण को उंगलियों के पोरों (फिंगर टिप्स) की मदद से धीरे-धीरे बालों की जड़ों में लगाएं और हल्की-हल्की मसाज करते रहें। इसी तरह पूरे सिर में इस मिश्रण को लगाएं और बचा हुआ हिस्सा बालों पर लंबाई में उनके सिरे तक लगा लें। आपको यह मिश्रण सिर्फ 30 मिनट के लिए बालों में लगाए रखना है। इसके बाद किसी भी हर्बल शैंपू से बाल धो लें।

ये मिश्रण आपको सिर्फ चार हफ्ते में सुंदर और स्वस्थ बाल देगा। इसके लिए आपको शुरुआत में हर सप्ताह तीन बार इस मिश्रण को अपने बालों में लगाना है। इसके लिए आप दिन सेट कर लीजिए। शुरुआत में सप्ताह में 3 बार फिर 2 बार और फिर सप्ताह में सिर्फ 1 बार लगाने से ही आपके बाल हमेशा सुंदर और स्वस्थ बने रहेंगे। तो ट्राई कीजिए ये नुस्खे और रिजल्ट हमारे साथ शेयर करना ना भूलें।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है