Covid-19 Update

1,99,467
मामले (हिमाचल)
1,92,819
मरीज ठीक हुए
3,404
मौत
29,685,946
मामले (भारत)
177,559,790
मामले (दुनिया)
×

Himachal में कोविड मरीजों के लिए कितने बिस्तर, कितने भरे- कितने खाली- जानिए

सीएम जयराम ठाकुर बोले- सरकार बिस्तरों की क्षमता में कर रही बढ़ोतरी

Himachal में कोविड मरीजों के लिए कितने बिस्तर, कितने भरे- कितने खाली- जानिए

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल (Himachal) में कोविड-19 (Covid-19) की स्थिति की समीक्षा के लिए आज यहां आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने कहा कि केंद्र सरकार ने हाल ही में हिमाचल प्रदेश के लिए 14 और पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र (PSA Oxygen Plant) स्वीकृत किए हैं। उन्होंने कहा कि इन ऑक्सीजन प्लांट को नागरिक अस्पताल पालमपुर, क्षेत्रीय अस्पताल मंडी (Regional Hospital Mandi), नागरिक अस्पताल घुमारवीं, डॉ. राधाकृष्णन राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय हमीरपुर, आयुर्वेदिक अस्पताल रिकांगपिओ, नागरिक अस्पताल रत्ती, नागरिक अस्पताल रामपुर, डॉ. वाईएस परमार राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय नाहन, नागरिक अस्पताल सराहन, क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू, दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल शिमला, क्षेत्रीय अस्पताल धर्मशाला, श्री लाल बहादुर शास्त्री राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय नेरचौक और आईजीएमसी शिमला में स्थापित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन संयंत्रों का कार्य निर्धारित समयावधि में पूरा किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: जयराम बोले- प्रदेशभर में बनाए जा रहे हैं मेक शिफ्ट अस्पताल, कितने तैयार- जाने
75 हजार पीपीई किट्स कल तक पहुंचेंगी शिमला

जयराम ठाकुर ने कहा कि ऑक्सीजन संयंत्रों की सुविधा मिलने से इन मेडिकल कॉलेजों (Medical Colleges) और अस्पतालों में दाखिल मरीजों को निर्बाध ऑक्सीजन आपूर्ति सुनिश्चित होगी। उन्होंने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने राज्य को 75 हजार पीपीई किट्स (PPE Kits) एवं 75 हजार एन-95 मास्क उपलब्ध करवाए हैं जो मंगलवार सायं तक शिमला पहुंच जाएंगे। सीएम ने कहा कि वर्तमान में प्रदेश के स्वास्थ्य संस्थानों में कुल 3,670 बिस्तरें (Beds) उपलब्ध हैं, जिनमें से 1,819 पर मरीज दाखिल हैं। राज्य में लगभग 244 आईसीयू बिस्तर और 1804 ऑक्सीजनयुक्त बिस्तर हैं, जिनमें से 349 बिस्तर अभी खाली हैं।


यह भी पढ़ें: हिमाचल में ऑक्सीजन नहीं खाली सिलेंडरों की कमी, केंद्र से की गई डिमांड
अस्थाई अस्पतालों में 1,100 तक बढ़ाई जाएगी बेड क्षमता

जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में कोविड-19 के मामलों में तेजी से हो रही वृद्धि को देखते हुए राज्य सरकार बिस्तरों की क्षमता को लगातार बढ़ा रही है। अस्थाई अस्पतालों के कार्य में तेजी लाकर अगले कुछ दिनों में बिस्तरों की क्षमता को 1,100 तक बढ़ाया जाएगा। सोलन (Solan), मंडी और ऊना जिला के पंडोगा में 200-200 बिस्तरों की अतिरिक्त सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी, जबकि कांगड़ा (Kangra) जिला के परौर में 500 बिस्तरों की अतिरिक्त व्यवस्था की जा रही है। नालागढ़ में 60 बिस्तरों, ऊना जिला के पलकवाह में 100 बिस्तरों, आईजीएमसी शिमला (IGMC Shimla) में 23 बिस्तरों और टांडा में 66 बिस्तरों की सुविधा वाले मेक शिफ्ट अस्पताल पहले ही शुरू हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज नेरचौक में अगले दो दिनों में 100 बिस्तरों की क्षमता वाला अस्थाई अस्पताल तैयार हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: मंडी के इस अस्पताल में हर बेड पर मिलेगी ऑक्सीजन, 15 मई तक हो जाएगा तैयार

सीएम ने कहा कि राज्य सरकार ने कोविड-19 मरीजों को हेल्थ किट (Health kit) उपलब्ध करवाने का भी निर्णय लिया है। इस किट में काड़ा, च्यवनप्राश, फेस मास्क, सैनिटाइजर, थर्मामीटर, मल्टी विटामिन की गोलियां और आयूष इम्यूनिटी बुस्टर शामिल होंगे। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल, सीएम के राजनीतिक सलाहकार त्रिलोक जम्वाल, मुख्य सचिव अनिल खाची, अतिरिक्त मुख्य सचिव जेसी शर्मा, पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अशोक तिवारी, स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है