Covid-19 Update

2, 85, 012
मामले (हिमाचल)
2, 80, 818
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,140,068
मामले (भारत)
528,280,106
मामले (दुनिया)

काम से बढ़ रहा स्ट्रेस तो इन योगासन से करें दूर

आजकल की व्यस्त लाइफ में तनाव होना आम बात, ऐसे करें दूर

काम से बढ़ रहा स्ट्रेस तो इन योगासन से करें दूर

- Advertisement -

आजकल की व्यस्त लाइफ (Busy Life) में शरीर को स्वस्थ रखना सबसे बड़ी चुनौती हो गई है। इससे भी बड़ी समस्या मानस्ष्कि तनाव है। अगर आप टेंशन (Tension) को दूर करना चाहते है और साथ ही खुद को तंदरूस्त रखना चाहते हैं तो रोज योगासन (Yoga) करें। आज हम आपको कुछ योगासन बताने जा रहे हैं जो आपको स्वस्थ रखने के साथ मानसिक शांति भी देंगे।

पश्चिमोत्तानासन

फर्श पर बैठकर अपने पैरों को सीधे आगे बढ़ाकर शुरू करें। अपने पैरों (Foots) को एक साथ रखें। श्वास लेते हुए रीढ़ को ऊपर की ओर सीधा करें। जैसे ही आप सांस छोड़ते हैं आगे की ओर झुकें। आगे झुकते हुए रीढ़ को सीधा रखें। सांस छोड़ने के साथ थोड़ा और आगे बढ़ने की कोशिश करें। कुछ देर के लिए इस मुद्रा में रहें।

यह भी पढ़ें: अगर आप कर रही हैं मां बनने की प्लानिंग, तो योगासन जरूर करें

अधोमुख शवासन

अपने हाथों और घुटनों को नीचे करके जमीन पर शुरू करें। अपने घुटनों (Knees)को फर्श से उठाएं। अपने पैरों को सीधा करें और अपनी एड़ी को नीचे की ओर धकेलें जहां तक ये जा सकते हैं। अपनी हथेलियों का इस्तेमाल करके रीढ़ को ऊपर उठाएं। इस स्थिति में कुछ देर के लिए रहें।

बितिलासन

फर्श पर अपने हाथों और घुटनों को रखकर शुरू करें। अपनी हथेलियों (palms) को अपने कंधों के ठीक नीचे अपनी कलाई से अलग रखें और अपने घुटनों को कूल्हे की चौड़ाई से अलग रखें। अपनी रीढ़ को सीधा रखकर शुरुआत करें। श्वास लेंए अपने सिर को ऊपर उठाएं। अपनी पीठ को झुकाएंण् श्वास छोड़ें। अपनी पीठ (Back) को गोल करें। नाभि को रीढ़ की ओर खींचते हुए अपनी ठुड्डी को अपनी छाती की ओर करें। इसे 10 सांसों तक दोहराएं।

यह भी पढ़ें: योगासन : पेट की चर्बी से परेशान लोग अपना सकते हैं चतुरंग दंडासन-वशिष्ठासन

अंजनेयासन

अपने बाएं पैर को अपने हाथों के बीच आगे की ओर ले जाएं। अपने हिप्स (Hips) को नीचे करके लंज पोजिशन में आ जाएं। अपने ऊपरी शरीर को ऊपर उठाएं और अपने हाथों को अपने सिर के ऊपर प्रार्थना की स्थिति में लाएं। कुछ देर इस स्थिति में रहें और फिर दूसरे पैर से ऐसा करें।

सेतु बंधासन

अपनी पीठ के बल चटाई पर लेटकर शुरुआत करें। अपने पैरों को घुटनों से मोड़ें और अपने पैरों को हिप चौड़ाई से अलग रखें। श्वास लें और अपने पैरों को ऊपर की तरह उठाएं। नियंत्रण के साथ धीरे-धीरे सांस छोड़ेंए कूल्हों को वापस फर्श पर रखें। इस आसन को 10 बार दोहराएं।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है