×

छोटी उम्र में ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो इन बातों पर करें अमल

सेविंग हर महीने करनी होगी, रिटायरमेंट के वक्त मिलेगी खुशी

छोटी उम्र में ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो इन बातों पर करें अमल

- Advertisement -

कौन ऐसा इंसान है जो छोटी उम्र (Young Age)में ज्यादा पैसा ना कमाना चाहता हो,हर किसी की यही तमन्ना होती है। इसके लिए आपको बिजनेस या नौकरी के पहले ही दिन से अपनी इनकम में से कुछ ना कुछ सेविंग की आदत भी डालनी होगी। सेविंग का ये क्रम लगातार जारी रखना होगा,तभी जाकर हम अपनी रिटायरमेंट के वक्त खुश रह सकते हैं। आज हम इसी बात पर आपको कुछ टिप्स देने का प्रयास करेंगे कि कैसे छोटी उम्र में ज्यादा पैसा कमा (Earn More Money) सकते हैं और रिटायरमेंट (Retirement)के वक्त खुश रह सकते हैं।


यह भी पढ़ें: रिटायरमेंट के दिन होगा कुछ ऐसा-सोचा नहीं होगा अभी तक जैसा

कहने का मतलब यही है कि हमें अपने खर्च के साथ-साथ बचत की आदत भी डालनी होगी। इसके लिए हम छोटे प्लान बना सकते हैं। ऐसा करने के लिए हमें अपना खर्च एक सीमा में बांधकर चलना होगा,साथ ही भविष्य के लिए इंवेस्टमेंट भी करनी होगी। यानी अपनी कमाई (Earnings)का कम से कम 20 फीसदी हिस्सा तो बचाना ही होगा। अगर हम ज्यादा पैसा नहीं बचा पा रहे हैं तो हमें कम से कम एक हजार रुपए की सेविंग तो हर महीने करनी ही होगी। अगर हम ऐसा कर लेते हैं तो रिटायरमेंट के वक्त तीस वर्षों में हम 25 लाख तक की सेविंग करने में सफल हो सकते हैं। ये राशि हमें रिटायरमेंट के वक्त बडी ताकत दे सकती है।

यह भी पढ़ें: आपके Bank Account में दस लाख या उससे अधिक का लेन-देन हुआ है तो रहें सावधान

बहुत सारे लोग अपनी सैलरी को लेकर परेशान रहते हैं,कई मर्तबा इसी के चलते वह गलत कदम भी उठा लेते हैं। हमें ऐसी जल्दबाजी से बचना होगा। हमें अपने स्किल (Skills) का बेहतर इस्तेमाल करते हुए नए अवसर तलाशते रहना चाहिए। अगर हम सिस्टम से चलते हैं तो हम इमरजेंसी में भी परेशान नहीं होंगे। हमें अपने प्लान को अगले छह माह के हिसाब से बनाना होगा। हमें पहले ही दिन से पीपीएफ और एनपीएस (PPF and NPS)जैसी योजनाओं में इन्वेस्ट करने की सोच रखनी चाहिए। इससे हमारी आमदनी भी बढ़ती रहती है और भविष्य भी सुरक्षित रहता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है