×

Google Map पड़ सकता है ऐसे भारी, Video देखकर आप समझ जाएंगे बात हमारी

कट सकता है पांच हजार रुपए तक का चालान, मोबाइल होल्डर फिट करवाएं

Google Map पड़ सकता है ऐसे भारी, Video देखकर आप समझ जाएंगे बात हमारी

- Advertisement -

वक्त बदल चुका है, अब गाड़ी स्टार्ट करने से पहले गूगल मैप ऑन किया जाता है। गाड़ी को गंतव्य तक पहुंचाने के लिए गूगल मैप बराबर चलता रहता है। हम आज आपको यही बताने की कोशिश करने जा रहे हैं कि ड्राइविंग के दौरान मोबाइल पर गूगल मैप (Google Map) का इस्तेमाल हाथ में रखकर ना करें, वरना पांच हजार रुपए तक की चपत लग सकती है। पुलिस के मुताबिक मोबाइल होल्डर की जगह हाथ में पकड़कर गूगल मैप का इस्तेमाल करना यातायात नियमों के खिलाफ है। क्योंकि ऐसा करने से ड्राइविंग के दौरान ध्यान भंग होने की आशंका बनी रहती है, इस तरह ये मामला लापरवाही से ड्राइविंग (Careless Driving) की श्रेणी में आता है।


यह भी पढ़ें: अब बच्चे भी चला सकेंगे Instagram, जल्द आ रहा है नया वर्जन !

 

 

आपने देखा होगा कि आजकल लोग ड्राइविंग सीट पर बैठते ही मोबाइल पर गूगल मैप का नेविगेशन ऑन (Google Map Navigation) कर लेते हैं, इसके जरिए रूट देखते रहते हैं। इसमें सुविधा ये रहती है कि अगर कहीं बीच रास्ते में जाम लगा है तो उसकी जानकारी पहले ही मिल जाती है। इससे आप अपना रूट बदल सकते हैं, लेकिन गूगल मैप के नुकसान ये हैं कि अगर आपने गाड़ी के डैश बोर्ड पर मोबाइल होल्डर नहीं लगवाया है और हाथ में मोबाइल लेकर गूगल मैप का इस्तेमाल कर रहे हैं तो पांच हजार रुपए तक का चालान (Challan) कट सकता है। बहुत सारे लोग इस बात से वाकिफ नहीं हैं।

 

 

ये बात सही है कि आज के वक्त में खासकर महानगरों में गूगल मैप के बिना गंतव्य तक पहुंचना बेहद कठिन काम हो गया है। इसलिए सही सलाह मानें तो आप अपनी गाड़ी में मोबाइल होल्डर फिट करवा लें। मोबाइल होल्डर में मोबाइल लगाकर गूगल मैप का इस्तेमाल करना यातायात नियमों (Traffic Rules) का उल्लघंन नहीं माना जाता है। ऐसे में आप पांच हजार रुपए के चालान से बच सकते हैं। मोबाइल होल्डर (Mobile Holder) कहीं से भी आसानी से तीन सौ से लेकर एक हजार रुपए तक बाजार में उपलब्ध हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है