Covid-19 Update

2,00,603
मामले (हिमाचल)
1,94,739
मरीज ठीक हुए
3,432
मौत
29,973,457
मामले (भारत)
179,548,206
मामले (दुनिया)
×

एलआईसी ग्राहकों के लिए हैं ये खबर,प्रीमियम भुगतान का ये भी है रास्ता

कंपनी को 60,000 करोड़ रुपये का प्रीमियम डिजिटल माध्यम से मिल रहा

एलआईसी ग्राहकों के लिए हैं ये खबर,प्रीमियम भुगतान का ये भी है रास्ता

- Advertisement -

भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation) के अगर आप भी ग्राहक है, तो ये खबर आपके लिए है। प्रीमियम भुगतान (Premium Payment) के झंझट को एलआईसी ने अब और भी आसान बना दिया है। एलआईसी ने इसके लिए अब पेटीएम (Paytm)से हाथ मिलाया है। एलआईसी ने डिजिटल पेमेंट के लिए पेटीएम को अधिकृत किया है। इससे पहले एलआईसी दूसरे पेमेंट गेटवे के साथ काम कर रही थी। चूंकि अब एलआईसी को ज्यादातर पेमेंट डिजिटल माध्यम से मिलता है,ऐसे में कंपनी अपने ग्राहकों (Customers)की सुविधा के लिए तत्पर रहती है।

यह भी पढ़ें: एलआईसी पॉलिसी कवर क्या Covid-19 Death का दावा करती है, पढ़े डिटेल

एलआईसी (LIC) के मुताबिक नए कॉन्टेक के तहत भुगतान प्रक्रिया सरल बनाई जा रही है। ग्राहकों को पेमेंट के लिए ज्यादा से ज्यादा विकल्प देने के प्रयास हो रहे हैं। इसी कड़ी के तहत कंपनी पेमेंट चैनल के लिए ज्यादा बैंकों बौर वॉलेट के साथ समझौता करने की दिशा में आगे बढी है। कहा जा रहा है कि इसके लिए कंपनी ने बोली लगाई थी,लेकिन इसमें पेटीएम बाजी मार गया। पेटीएम इस वक्त कई सेवाओं को देने में दक्ष मानी जा रही है।


यह भी पढ़ें: बैंक का यह पेमेंट ऑप्शन 14 घंटे के लिए नहीं करेगा काम, हो सकती है मुश्किल

कंपनी के मुताबिक कोरोना काल में डिजिटल पेमेंट (Digital Payment)की रफ्तार तेजी से बढ़ी है। कंपनी को 60,000 करोड़ रुपये का प्रीमियम डिजिटल माध्यम से हासिल हो रहा है। इसमें बैंकों के मार्फत जमा होने वाला प्रीमियम शामिल नहीं है। कंपनी की डिजिटल ट्रांजेक्शन की संख्या इस वक्त आठ करोड है। याद रहे कि इससे पहले एलआईसी ने अपने ग्राहकों (Customers) को आश्वस्त किया है कि वह महामारी के बीच उनकी भलाई और सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। बीमा कंपनी ने कहा है कि मृत्यु के दावा (Death Claims) जो कोविड-19 के कारण उत्पन्न होते हैं, उनका इलाज मृत्यु के अन्य कारणों के साथ किया जाता है। मौत का दावा नीति के नियमों और शर्तों के अनुसार संसाधित किया जाता है,इसलिए नीतिगत शर्तों के अधीन कोविड-19 (Covid-19 Death Claims) मृत्यु के दावे स्वीकार्य हैं। इसी में बताया गया है कि नामांकित व्यक्ति परिचालन के मामले में निकटतम शाखा कार्यालय में मृत्यु का दावा सूचना,मृत्यु प्रमाण पत्र और नीति अनुसूची की प्रति प्रस्तुत कर सकता है।

कंपनी ने ये भी कहा है कि यदि आपकी निकटतम शाखा विभिन्न कोविड-19 परामर्शों के कारण गैर-परिचालन योग्य है,तो आप अपने क्षेत्र के नोडल अधिकारी को मृत्यु का दावा सूचना,मृत्यु प्रमाण पत्र (Death Certificate)और नीति अनुसूची की प्रति मेल कर सकते हैं। इसमें ये भी कहा गया है कि ऐसे समय में ये अधिक महत्वपूर्ण है कि एक व्यक्ति बीमाकृत रहता है और नियमित तौर पर अपने प्रीमियम का भुगतान करता है। जीवन बीमा निगम ने कहा है कि विभिन्न स्थानीय अधिकारियों द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के तहत शाखाओं,प्रीमियम बिंदुओं और कॉल सेंटर जैसे स्पर्श बिंदुओं पर हमारी उपलब्धता प्रभावित हो रही है। इसलिए आपसे आग्रह किया जाता है कि आप हमारे साथ बने रहे। हमारी ऑनलाइन सेवाएं आपके लिए उपलब्ध हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है