Covid-19 Update

2,21,203
मामले (हिमाचल)
2,16,124
मरीज ठीक हुए
3,701
मौत
34,043,758
मामले (भारत)
240,610,733
मामले (दुनिया)

कच्ची घाटी बनी ‘मौत की घाटी’, कभी गिर सकते हैं कई मकान

पांच-पांच मंजिला दो बड़े भवनों को अनसेफ घोषित किया गया

कच्ची घाटी बनी ‘मौत की घाटी’, कभी गिर सकते हैं कई मकान

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के कच्चीघाटी इलाके में गुरुवार को सात मंजिला बिल्डिंग गिर गई थी, लेकिन खतरा अभी भी बरकरार है। यहां पांच-पांच मंजिला दो बड़े भवनों को अनसेफ घोषित कर दिया गया है। ये दोनों मकान कभी भी ढह सकते हैं।

यह भी पढ़ें:हिमाचल में यहां कुछ सेकेंड में जमींदोज हो गया सात मंजिला भवन, देखें वीडियो

हाईवे के पास बने पांच मंजिला पूजा कॉटेज, पांच मंजिला हरि पैलेस भवन अनसेफ हो गए हैं। इन्हें खाली करवा दिया है। बारिश के पानी से मकानों की नींव को बचाने के लिए इनकी नींव को तिरपाल ढक दिया गया है। नाले के पास बना चार मंजिला चौहान कॉटेज भी दूसरे भवन पर गिरने से अनसेफ हो गया है।इन सभी को शुक्रवार को खाली करवा दिया गया है। अनसेफ हो चुके भवनों से दूसरे मकानों को भी खतरा है। पहाड़ी से अभी भी भूस्खलन हो रहा है। साथ लगते कई मकानों की सीढ़ियों पर भी दरारें पड़ चुकी हैं। भूस्खलन से रास्ते समेत कई बिजली के खंभे और पेयजल लाइनें भी टूट गई हैं।

यह भी पढ़ें:हिमाचल: रोहतांग दर्रा जाना हुआ आसान, गुलाबा व कोकसर में मोबाइल ऐप से जांचे जाएंगे परमिट

इन भवनों के आस पास रह रहे कुछ लोगों ने घरों को खाली करना शुरू कर दिया है। लोगों ने नुकसान के लिए सरकार से मुआवजे की भी मांग की है। ढहे चुके और अनसेफ हुए मकानों से 17 परिवारों को शिफ्ट किया गया है। इनमें से कुछ अपने दूसरे ठिकानों पर चले गए हैं तो कई रिश्तेदार या किराये के मकान में ठहरने को मजबूर हैं। इसके अलावा साथ लगते मकानों में रहने वाले कई किरायेदार भी भूस्खलन के डर से यहां से शिफ्ट होना शुरू हो गए हैं।

 

 

वहीं, राजस्व मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने बहुमंजिला इमारत ढहने के मामले की जांच रिपोर्ट दस दिन के भीतर सौंपने के आदेश दिए हैं। राजस्व मंत्री ने कहा कि यह हादसा किन कारणों से हुआ यह राजस्व विभाग के अधिकारी जांच करके विस्तृत रिपोर्ट प्रदेश सरकार को देंगे।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है