Covid-19 Update

2,60,321
मामले (हिमाचल)
2,39. 550
मरीज ठीक हुए
3916*
मौत
38,903,731
मामले (भारत)
347,844,974
मामले (दुनिया)

9 गुना बढ़ सकती है मिनिमम पेंशन, अब हर महीने मिलेंगे 9000 रुपए

फरवरी में लग सकती है मंत्रालय की मुहर

9 गुना बढ़ सकती है मिनिमम पेंशन, अब हर महीने मिलेंगे 9000 रुपए

- Advertisement -

पेंशनधारकों के लिए एक खुशखबरी है। जल्ह ही पेंशनधारकों की नौ गुना तक मिनिमम पेंशन बढ़ सकती है। सरकार द्वारा कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (इपीएफओ) (Employees Provident Fund Organisation) (EPFO) की स्कीम कर्मचारी पेंशन योजना के तहत सब्सक्राइबर्स को ये तोहफा देने जा रही है। दरअसल, सरकार द्वारा हर महीने 9000 हजार रुपए तक मिनिमम पेंशन बढ़ाने की तैयारी चल रही है।

ये भी पढ़ें-31 दिसंबर से पहले सरकार देगी 7 लाख रुपए का फायदा, ऐसे करें अप्लाई

बता दें कि कर्मचारी पेंशन योजना (Employees Pension Yojana) के तहत अब इपीएस से जुड़े लोगों को हर महीने एक हजार रुपए के बजाय नौ हजार रुपए मिलेंगे। जानकारी के अनुसार, श्रम मंत्रालय फरवरी को होने वाली बैठक में इस संबंध में निर्णय लेगा और बैठक में नए कोड पर भी फैसला लिया जा सकता है। बैठक का मुख्य एजेंड़ा कर्मचारी पेंशन योजना के तहत मिनिमम पेंशन को बढ़ाया जाना है।

काफी समय से उठ रही मांग

गौरतलब है कि पेशनर्स काफी लंबे समय से मिनिमम पेंशन (Minimum Pension) को बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। जिसके चलते इस बारे में कई बार बहस भी हो चुकी है। संसद की स्थाई समिति ने भी मार्च 2021 में इस संबंध में कई सुझाव दिए थे। समिति ने कहा था कि मिनिमम पेंशन की रकम को मौजूदा एक हजार से बढ़कर 3 हजार किया जाना चाहिए। हालांकि, इस मामले में पेंशनर्स का कहना है कि इसे बढ़ाकर 9 हजार किया जाना चाहिए, लेकिन ऐसा तभी होगा जब ईपीएस-95 से जुड़े पेंशर्स को सही मायनों में फायदा मिल पाएगा। इसके अलावा मिनिमम पेंशन से संबंध रखने वाले शख्स की अंतिम सैलरी से ही निर्णय लेने का भी सुझाव दिया गया था। वहीं, अब मिनिमम पेंशन बढ़ाने का फैसला समिति की सिफारिशों के आधार पर लिया जा सकता है।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है