Covid-19 Update

2,67,577
मामले (हिमाचल)
2, 53, 840
मरीज ठीक हुए
3961*
मौत
40,622,709
मामले (भारत)
366,912,057
मामले (दुनिया)

वजन कम करने में मदद करेंगे ये मॉर्निंग मील्स, पढ़ें बनाने का आसान तरीका

मॉर्निंग मील में अंडे को करें ऐड

वजन कम करने में मदद करेंगे ये मॉर्निंग मील्स, पढ़ें बनाने का आसान तरीका

- Advertisement -

आजकल हर कोई वजन कम करने के लिए कई तरह की चीजें कर रहा है। कुछ लोग अपना वजन कम करने के लिए जिम (Gym) का सहारा ले रहे हैं, जबकि कुछ लोग योगा (Yoga) और व्यायाम (Excercise) की मदद से अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं। अक्सर हम देखते हैं कि हमें घर के खाने से ज्यादा बाहर का खाना खाना ज्यादा पसंद आता है और हम चाह कर भी खुद को कंट्रोल नहीं कर पाते हैं।

यह भी पढ़ें-इस देश के लोगों की होती है सबसे लंबी उम्र, जानिए इनका लाइफस्टाइल

आज हम आपको आसान तरीके बताएंगे, जिससे आपको क्रेविंग्स पर काबू रहेगा और आपको वजन कम करने में भी काफी मदद मिलेगी। हम आपको दिन की पहली मील या मॉर्निंग मील्स (Morning Meals) के बारे में बताएंगे, जिससे कि आपका दिनभर भूख पर कंट्रोल रहेगा। इसके अलावा ये मॉर्निंग मील्स आपको वजन कम करने में भी बहुत मदद कर सकते हैं।

अंडे के ऑमलेट के साथ सब्जियां

आप अपनी मॉर्निंग मील में अंडे को ऐड कर सकते हैं। बता दें कि अंडे का सफेद भाग, पोषक तत्वों से भरपूर और बेहद कम कैलोरी वाला होता है। आप दो या तीन अंडे की सफेदी को फेंटे उसमें पनीर के कुछ टुकड़े, टमाटर और मशरूम जैसी सब्जियां व नमक डालकर मिलाकर सेहतमंद आमलेट (Omelette) बनाकर खा सकते हैं। इसके अलावा अंडे की सफेदी, नमक और काली मिर्च के साथ आप एक अंडा भुर्जी भी बना सकते हैं।

एवोकाडो टोस्ट

एवकोडो टोस्ट (Avocado Toast) बनाने के लिए ब्रेड को टोस्ट करें। एक छोटी कटोरी में एक एवोकाडो को कांटे से मैश कर लें। फिर उसमें हरी धनिया पत्ती, नमक, नींबू रस और काली मिर्च डालकर मिलाएं और फिर तैयार मिश्रण को टोस्ट ब्रेड स्लाइस पर लगाकर काली मिर्च पाउडर छिड़क कर खा लें।

खाएं टोफू भुर्जी

बता दें कि टोफू बनाने के लिए कंडेंस्ड सोया मिल्क (Condensed Soya Milk) का इस्तेमाल किया जाता है। रात के समय टोफू से सारा पानी निकाल दें और फिर एक छोटी कटोरी में थोड़ा सा बालसैमिक सिरका, ड्राई ऑरेगेनो और कद्दूकस किया गया लहसुन लें और उसमें टोफू डालकर अच्छी तरह से मिलाएं और रात भर मैरिनेट होने के लिए छोड़ दें। फिर सुबह तेज आंच पर कटी हुई प्याज और लाल शिमला मिर्च को नरम होने तक भूनें। टोफू को हल्का ब्राउन होने तक पका कर खाएं।

कद्दू-सेब की स्मूदी

कद्दू-सेब की स्मूदी (Smoothie) बनाने के लिए एक ब्लेंडर में बादाम का दूध, सेब, कद्दू, दही, बर्फ, मैपल सिरप, कद्दू पई मसाला और नमक को एक साथ ब्लेंड करें। स्मूदी होने तक ढक कर ब्लेंड करते रहें और फिर गिलास में एक टेबल स्पून ग्रेनोला डालें। इसके बाद आपकी कद्दू-सेब की स्मूदी खाने के लिए बनकर तैयार हो जाएगी।


ऐसे बनाए पालक आमलेट

पालक आमलेट (Spinach Omelette) बनाने के लिए एक छोटे कटोरे में दो से तीन अंडों को फेंट लें। मध्यम-उच्च आंच पर एक छोटे पैन में तेल गर्म करें और पूरे पैन में तेल लगाने के लिए उसे घुमा दें। फिर ये सारा मिक्सचर फेंटे हुए अंडे में डालें और स्पैटुला से इसे 5 से 10 सेकंड तक चलाएं। फिर, आमलेट के ऊपरी भाग पकने व निचला भाग हल्का सुनहरा होने तक पकाएं। अब आमलेट पैन से निकाल लें और आमलेट के ऊपर से पालक और चैडर चीज डालें और खा लें।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है