×

#Kangra: राजा का तालाब में खुलेगी उपतहसील, फतेहपुर में बस अड्डे की आस

सीएम ने फतेहपुर में करोड़ों रुपये के विकास कार्यों की आधारशिलाएं और लोकार्पण किए

#Kangra: राजा का तालाब में खुलेगी उपतहसील, फतेहपुर में बस अड्डे की आस

- Advertisement -

फतेहपुर। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने आज कांगड़ा जिले के फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र (Fatehpur Assembly constituency) के अंतर्गत राजा का तालाब के लिए उप-तहसील (Sub Tehsil) की घोषणा की। इसकी स्थापना उपायुक्त (राहत एवं पुनर्वास) कार्यालय परिसर में की जाएगी। उन्होंने राजकीय महाविद्यालय रे के दो करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले भवन की घोषणा की और कहा कि राजकीय महाविद्यालय देहरी को मांग के अनुसार अतिरिक्त भवन प्रदान किया जाएगा। उन्होंने रैहन स्टेडियम और पूर्व सैनिक भवन में चरण-1 के अंतर्गत खेल सुविधाएं सृजित करने के लिए प्रत्येक को 20-20 लाख रुपये की घोषणा की। उन्होंने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (Pradhan Mantri Gram Sadak Yojana) के तहत घनेटी-थाथ्र सड़क और बड़ी भटरान सड़क और देनी-लराथ-समलेहट सड़क, कन्दोर-पट्टा-मुखतयाल सड़क, देनी-कुम्भ-तनहार-हटली सड़क, नरनू-कुखनाला-समाना, जगनौली-मलहांटा और पलाखु-छुरूडी सड़क के लिए 10-10 लाख रुपये की घोषणा की।


यह भी पढ़ें:जयराम बोले- मेरे नाम में ‘राम’ जुड़ा, इसका मतलब क्या मैं भगवान हो गया

उन्होंने कहा कि मांग के अनुसार सीआरसी मोडर्न वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रैहन को आठ कमरे उपलब्ध करवाए जाएंगे। उन्होंने सभी औपचारिकताओं को पूरा करने के उपरांत फतेहपुर में बस अड्डा और रियाली में अनाज मंडी खोलने का आश्वासन दिया। उन्होंने राजकीय उच्च पाठशाला टटवाली को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि महिला बहुतकनीकी महाविद्यालय रैहन के शैक्षणिक भवन का कार्य शीघ्र ही पूरा कर लोकार्पण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नागरिक अस्पताल रैहन में शीघ्र ही अल्ट्रासाउंड तकनीशियन की नियुक्ति की जाएगी। शिक्षा निदेशालय को भेजे गए प्रस्ताव के अनुरूप राजकीय उच्च पाठशाला फतेहपुर बदयाली और समलेट में व्यावसायिक कक्षाएं शुरू की जाएंगी।

सीएम ने राज्य ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के सौजन्य से हिमाचल प्रदेश खंड स्तरीय स्वर्ण जयंती ग्राम सम्मेलन के लोकार्पण के उपरान्त रैहन स्टेडियम में विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए ये घोषणाएं कीं। जयराम ठाकुर ने कहा कि कोविड-19 (Covid-19) महामारी के कारण प्रदेश सरकार को प्रभावी तरीके से कार्य करने और जनता की सेवा करने के लिए अभी केवल दो वर्ष प्राप्त हुए हैं, क्योंकि पिछला पूरा वर्ष इस महामारी से लड़ने में निकल गया। उन्होंने कोविड-19 महामारी से लड़ने और स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करने के लिए राज्य के लोगों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि कोविड महामारी के दौरान प्रदेश सरकार ने बाहरी राज्यों में फंसे 2.5 लाख विद्यार्थियों, कामगारों और अन्य लोगों को सुरक्षित उनके घर पहुंचाया।

यह भी पढ़ें:  Himachal: अगर आपकी गाड़ी का है यह रंग, तो पड़ सकते हैं मुश्किल में- करें ऐसा

इससे पूर्व सीएम ने फतेहपुर उपमंडल में लोक निर्माण विभाग (PWD) और जल शक्ति विभाग की 2927.46 लाख रुपये की नौ विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिलाएं रखीं और लोकार्पण किए। उन्होंने 102.69 लाख रुपये की लागत से निर्मित उठाऊ सिंचाई योजना बैली के सुधारीकरण और संवर्धन, तलारा, कुटलैहड़, बाला और सोहार आदि के लिए 194.74 लाख रुपये की लागत से निर्मित उठाऊ जलापूर्ति योजना और खवाजा खड्ड पर बदुखार रियाली बेला लुधियारचन सड़क में 512.15 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले पुल की आधारशिला रखी। सीएम ने जल जीवन मिशन के तहत 143.63 लाख रुपये की लागत से गोलवान, बटरान, हतस्पंद बासा उठाऊ जलापूर्ति योजना द्वारा गोलवान, बटरान, सकरी, चतेर, बासा आदि गांवों में क्रियाशील नल द्वारा जल (एफएचटीसी) प्रदान करने, मनोह सिहाल, हारा, लोहारा आदि गांवों को नल द्वारा जल (एफएचटीसी) कनेक्शन प्रदान करने के लिए 542.45 लाख रुपये की लागत से पाली, कूट, लोहारा उठाऊ जलापूर्ति योजना, जल जीवन मिशन के तहत 532.33 लाख रुपये की बरोट, होरी देवी, समलेट उठाऊ जलापूर्ति योजना के माध्यम से बरोट, सुनेत, होरी देवी, हटली, समलेट आदि गांवों को नल द्वारा जल (एफएचटीसी) कनेक्शन प्रदान करने और पट्टा-जटियां और आस-पास के गांवों को 533.84 लाख रुपये की लागत की पीएलडब्ल्यूएसएस। उन्होंने लोक निर्माण विभाग की 289.34 लाख रुपये की लागत की दो परियोजनाएं, जिसमें डडवाला वाया रैहन बाजार पुराना बस अड्डा से सकड़ी सड़क और सकड़ी खड्ड पर पुल का निर्माणा शामिल है। उन्होंने राजा-का-तालाब में 75.89 लाख रुपये की लागत से प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन व आवास के निर्माण की आधारशिलाएं रखीं।

 

हिमाचल प्रदेश राज्य बीजेपी अध्यक्ष और सांसद सुरेश कश्यप (Suresh Kashyap) ने जनसभा को संबोधित करते हुए पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव में बीजेपी उम्मीदवारों का समर्थन देने के लिए लोगों का धन्यवाद किया। उन्होंने लोगों से फतेहपुर निर्वाचन क्षेत्र के लिए आगामी उप-चुनाव और धर्मशाला, पालमपुर, सोलन और मण्डी नगर निगमों के लिए चुनाव में भाजपा को समर्थन देने का आग्रह किया। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि राज्य सरकार आम आदमी के उत्थान के लिए वचनबद्ध है। प्रदेश में ग्राम पंचायतों में विकास के लिए विभिन्न विकासात्मक मॉडल तैयार किए गए हैं तथा लोगों की मांगों को ध्यान में रखते हुए राज्य में नई ग्राम पंचायतें बनाई गई हैं। वन मंत्री राकेश पठानिया ने भी इस अवसर पर अपने विचार सांझा किए और रैहन स्टेडियम में रनिंग ट्रैक बनाने की पूर्व सांसद कृपाल परमार की मांग का समर्थन किया। सांसद किशन कपूर ने पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्रीय सरकार द्वारा चलाई जा रहीं विभिन्न विकासात्मक और कल्याणकारी गतिविधियां, नीतियों और कार्यक्रमों की जानकारी दी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है