×

Himachal: जल शक्ति विभाग के सभी उपमंडलों में बनेंगे वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर

विश्व जल दिवस के राज्य स्तरीय समारोह में सीएम जयराम ठाकुर ने किया ऐलान

Himachal: जल शक्ति विभाग के सभी उपमंडलों में बनेंगे वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर

- Advertisement -

मंडी। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने ऐलान किया है कि प्रदेश में जल शक्ति विभाग (Jal Shakti Vibhag) के सभी उपमंडलों में एक-एक बड़े वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर (Harvesting Structure) बनाए जाएंगे, ताकि वर्षा के जल का संग्रहित करके उसका सही इस्तेमाल किया जा सके। यह घोषणा उन्होंने आज विश्व जल दिवस (World Water Day) पर सराज क्षेत्र के जंजैहली में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह को संबोधित करते हुए की। सीएम जयराम ठाकुर ने इस मौके पर जल शक्ति विभाग की मोबाइल ऐप (Mobile App) को भी लांच किया, जिसके माध्यम से अब लोगों को पानी के बिल भरने, शिकायत दर्ज करवाने और अन्य प्रकार की समस्याओं के समाधान की सुविधा मिलेगी।


यह भी पढ़ें: विश्व जल दिवस पर “कैच द रेन” अभियान शुरू, PM Modi बोले – वाटर मैनेजमेंट बेहद जरूरी

 

 

यह भी पढ़ें: नगर निगम चुनावः प्रत्याशी चयन में BJP ने मारी बाजी, कांग्रेस पिछड़ी

सीएम ने उपस्थित लोगों और जनप्रतिनिधियों से पानी की एक-एक बूंद बचाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के आह्वान पर राज्य सरकार ने यह निर्णय लिया है कि वर्षा जल संग्रहण के लिए प्रदेश में जल शक्ति विभाग के सभी उपमंडलों में एक-एक बड़ा वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर बनाया जाए। सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में कम बर्फबारी और बारिश होने के कारण जल संकट गहरा सकता है। इसके लिए कैबिनेट (Cabinet) में विस्तार से चर्चा की गई है। साथ ही जल शक्ति विभाग ने इस संकट से निपटने के लिए अभी से ही तैयारियां शुरू भी कर दी हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार लोगों को स्वच्छ जल उपलब्ध करवाने के लिए पूरी तरह से कृतसंकल्प है और फसलों को सिंचाई के लिए भी समुचित मात्रा में पानी उपलब्ध करवाया जाएगा।

 

 

इससे पहले जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर (Mahendra Singh Thakur) ने सीएम जयराम ठाकुर को शॉल, टोपी और स्मृति चिंह देकर सम्मानित किया। समारोह के बाद सीएम ने जंजैहली में 2 करोड़ 70 लाख की लागत से बने लोक निर्माण विभाग के मंडलीय कार्यालय भवन और 2 करोड़ 8 लाख की लागत से बने जंजैहली स्कूल के साईंस ब्लॉक भवन का उदघाटन किया और 4 करोड़ 22 लाख की लागत से बनने वाले जंजैहली बस स्टैंड की आधारशिला भी रखी।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है