×

कोरोना संकट के बीच 80 करोड़ लोगों को दो माह का राशन मुफ्त देगी केंद्र सरकार

प्रधानमंत्री कल्याण योजना के तहत दिया जाएगा यह राशन

कोरोना संकट के बीच 80 करोड़ लोगों को दो माह का राशन मुफ्त देगी केंद्र सरकार

- Advertisement -

नई दिल्ली। कोरोना संकट ( Corona Crisis) की मार झेल रहे देश के मजदूर व गरीब वर्ग के लिए केंद्र सरकार (Central govt) ने बड़ा राहत भरा फैसला लिया है। सरकार मई व जून माह के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana) के तहत पांच किलो अनाज फ्री मुहैया करवाएगी। इस काम के लिए सरकार की ओर से 26 हजार करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इस समय देश राज्य कोरोना के संकट से जूझ रहा है। कई राज्यों में हालत बहुत खराब है। कई राज्य सरकारों ने कई पाबंदियां भी लगा रखी है। इस का असर आम आदमी पर ना पड़े इसके लिए केंद्र सरकार ने ये कदम उठाया है।


यह भी पढ़ें: कोविड-19 के इलाज में आने वाले खर्च से ना हों परेशान – ये है आसान रास्ता

वर्ष 2020 में कोरोना काल के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi)ने इस योजना की शुरुआत की थी। लॉकडाउन के कारण जब सभी मजदूर अपने-अपने घरों को लौट रहे थे तो उन्हें कोई परेशानी ना हो इसके लिए केंद्र सरकार ने यह योजना शुरू की थी। इस येजना के पीठ सरकार का मकसद था कि कोरोना जैसे संकट काल में गरीब मजदूर को दो वक्त की रोटी मिले और उसे भूखा ना रहना पड़े। केंद्र सरकार की ओर से 80 करोड़ लोगों को राशन भी दिया गया था।

देश में इस समय रोज कोरोना के रिकार्ड मामले सामने आ रहे है। अधिकांश राज्यों ने कोरोना की चेन तोड़ने के लिए नाइट कर्फ्यू लगा रखा है। कई राज्यों से मजदूर पलायन कर रहे हैं। उनमें यह डर है कि पिछले वर्ष की तरह लॉकडाउन ना लगे। दूसरी तरफ पीएम नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन को अंतिम विकल्प के रूप में इस्तेमाल करने को कहा है। इसी उद्देश्य से सरकार ने दो माह का राशन मुफ्त देने की घोषणा की है। निर्धन परिवारों को निःशुल्क अनाज देने का निर्णय सराहनीयः जय राम ठाकुर

हिमाचल प्रदेश के सीएम जय राम ठाकुर ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत देश के निर्धन परिवारों को आगामी मई और जून माह के लिए निःशुल्क पांच-पांच किलो अनाज वितरित करने के निर्णय के लिए पीएम नरेंद्र मोदी का धन्यवाद किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार का यह सराहनीय निर्णय है जिससे प्रदेश के निर्धन परिवार भी लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के संकट में पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश के हर वर्ग को सरकार की ओर से हरसंभव सहायता प्राप्त हो रही है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है