Covid-19 Update

2,05,499
मामले (हिमाचल)
2,01,026
मरीज ठीक हुए
3,504
मौत
31,526,622
मामले (भारत)
196,707,763
मामले (दुनिया)
×

पासपोर्ट के लिए फोटो खिंचवाते समय मुस्कुरा क्यों नहीं सकते, क्या जानते हैं आप

फोटो खींचने वाला चेहरे को बिल्कुल नेचुरल रखने को कहता है

पासपोर्ट के लिए फोटो खिंचवाते समय मुस्कुरा क्यों नहीं सकते, क्या जानते हैं आप

- Advertisement -

विदेश यात्रा के लिए सबसे जरूरी चीज होती है पासपोर्ट। ये तो सभी जानते ही होंगे कि पासपोर्ट (Passport) किसी भी देश की सरकार द्वारा जारी वह दस्तावेज होता है जो अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए किसी भी व्यक्ति की पहचान और उसकी राष्ट्रीयता को प्रमाणित करता है। इसके बिना दूसरे देश में जाकर रहने संभव ही नहीं है और ऐसा करता कोई पाया जाता है तो उसको सजा भी मिलती है। अगर आपने पासपोर्ट बनवाया होगा तो एक चीज नोटिस की होगी कि फोटो (Photo) खींचने वाला आपको कहता है आप अपने चेहरे को बिल्कुल नेचुरल रखें। मुस्कुराने को कोशिश बिल्कुल भी ना करें। आपको ये देखकर शायद कभी ख्याल आया हो कि भई ऐसा क्यों। इस फोटो में जरा से मुस्कुरा लिए तो क्या हो जाएगा क्योंकि सीरियस रहने पर तो शक्ल वैसे भी बेकार दिखाई देती है। अगर आपने ऐसा सोचा है तो आपके सवाल का जवाब हम लाए हैं।

यह भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीनेशन से पहले कभी ना खाएं पेन किलर्स, कर सकती हैं बड़ा नुकसान

 


दरअसल, इसके पीछे की मुख्य वजह यही है कि पासपोर्ट पर फोटो क्लियर हो। कुछ साल पहले तक फोटो में चश्मा पहनने और अपने हेयर स्टाइल (Hair Style) से चेहरे को हल्का ढकने की आजादी थी, लेकिन अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में 26/11 हमले के बाद सब कुछ बदल गया। हवाई अड्डों पर इस्तेमाल होने वाले बायोमेट्रिक टेक्नोलॉजी ने पासपोर्ट और फोटो को पूरी तरह बदल कर रख दिया।

यह भी पढ़ें: ये है इतिहास का सबसे छोटा युद्ध, सिर्फ 38 मिनट तक चली थी लड़ाई

यही नहीं कुछ देशों के पासपोर्ट्स में तो चिप (Chip) लगी होती है, जिसमें संबंधित शख्स का पूरा डेटा होता है। वहीं पासपोर्ट में लगे फोटो में चेहरे के आकार की पूरी जानकारी होती है, जैसे दोनों आंखों के बीच की दूरी, नाक और ठोड़ी के बीच की दूरी और मुंह की चौड़ाई इत्यादि। अगर आप हवाई अड्डे पर लगे गेट से प्रवेश करते हैं तो उसमें लगा कैमरा आपके फोटो से आपकी पहचान करता है। आपके पासपोर्ट में लगे फोटो और आपके चेहरे की बायोमेट्रिक अगर मिल जाती है तो आपको आसानी से प्रवेश मिल जाएगा नहीं तो आप शक के दायरे में आ सकते हैं। ऐसे में पासपोर्ट बनवाने के दौरान इस बात का पूरा ध्यान रखना चाहिए कि फोटो एकदम बेहतर खींची जाए।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है