×

एक्ने और ब्लैकहेड्स के निशान से पाएं हमेशा के लिए छुटकारा, ट्राई करें ये नुस्खे

समर में किसी भी तरह के प्रोडक्ट्स के रिएक्शन की आशंका रहती है ज्यादा

एक्ने और ब्लैकहेड्स के निशान से पाएं हमेशा के लिए छुटकारा, ट्राई करें ये नुस्खे

- Advertisement -

एक्ने और ब्लैकहेड्स (Acne and Blackheads) के निशान हर किसी को परेशान करते हैं। स्क्रबिंग के बाद ब्लैकहेड्स और एक्ने तो क्लीन हो जाते हैं, लेकिन त्वचा पर वे बारीक और गहरे निशान रह जाते हैं, जो स्किन में जगह-जगह डार्कनेस लाते हैं। एक्ने और ब्लैकहेड्स के कारण भद्दी दिखनेवाली स्किन को आसान घरेलू नुस्खों से ठीक किया जा सकता है। इसके लिए हम यहां कुछ हर्बल समाधान (Herbal solution) लेकर आए हैं। पसीने और गर्मी के कारण समर में किसी भी तरह के प्रोडक्ट्स के रिएक्शन की आशंका ज्यादा रहती है इसलिए देसी चीजों का उपयोग हमेशा लाभकारी होता है। आप इसके लिए खीरा, लेमन जूस, प्याज का रस, ऐपल साइडर विनेगर और एग वाइट का इस्तेमाल कर सकती हैं। ये कैसे करना है हम आपको बताते हैं ….


यह भी पढ़ें: तन और मन को रखना है शुद्ध तो आज ही शुरू कर दें योगिक आहार

खीरे के आइस क्यूब बनाएं

एक्ने और पिंपल को घटाने के लिए साथ ही त्वचा से इनके निशान हटाने के लिए आप खीरे को कद्दूकस कर लें या फिर मिक्सी में पीसकर पेस्ट बना लें। इसके बाद आइस क्यूब बनाने के लिए फ्रिजर में रख दें। जब खीरे की आइस क्यूब्स बनकर तैयार हो जाएं तो इन्हें किसी सूती कपड़े या कॉटन के रुमाल में लपेटकर पूरी त्वचा पर लगाएं, जब तक कि आइस क्यूब खत्म नहीं हो जाती। इससे स्किन के निशान मिटेंगे। पिंपल और एक्ने की स्पीड घटेगी साथ ही स्किन में टाइटनिंग रहेगी।

नींबू का रस

नींबू का रस और गुलबजल बराबर मात्रा में मिला लें। अब इस मिक्सचर में आधा चम्मच शहद मिला लें। तैयार मिक्स को 20 से 25 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं और फिर ताजे पानी से चेहरा धो लें। नींबू का रस एक्ने और पिंपल का काल है। साथ ही शहद स्किन को ड्राइनेस से बचाता है और गुलाबजल त्वचा पर रेडनेस या सूजन को रोकता है। लेकिन ध्यान रखें कि नींबू का रस बहुत जल्दी रिऐक्टशन करता है। इसलिए त्वचा पर सीधे इसका उपयोग ना करें।

प्याज का रस

प्याज का रस सुनकर आपको थोड़ा अजीब लग सकता है और यह विचार ही आपको डरा सकता है कि इसका रस आपको अपने चेहरे पर लगाना है। लेकिन परेशान ना हों। यहां जो विधि हम आपको बताने जा रहे हैं, इससे आपकी त्वचा पर जलन की दिक्कत नहीं होगी और आंखों में भी जलन नहीं होगी। इसके लिए आप 2 चम्मच पोहा (5 मिनट पानी में भिगोया हुआ), 1 चम्मच शहद, 1 छोटी प्याज, 1 चम्मच ऐलोवेरा जेल लें। इन सभी चीजों को एक साथ मिलाकर पीस लें और पेस्ट तैयार कर लें। तैयार पेस्ट को 20 से 25 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं। फिर ताजे पानी से चेहरा धो लें। सप्ताह में दो से तीन बार इस पैक का उपयोग करें। जल्द चेहरा क्लीन हो जाएगा।

ऐपल साइडर विनेगर

सेब का सिरका त्वचा के लिए बहुत अधिक लाभकारी होता है। खासतौर पर एक्ने और पिंपल की समस्या दूर करने का यह अचूक समाधान है। एक चम्मच ऐपल साइडर विनेगर को दो चम्मच गुलाबजल में मिक्स करके सलूशन तैयार करें। अब इसे रुई की मदद से चेहरे पर लगाएं। फिर 10 मिनट बाद चेहरा धो लें। यदि आपकी स्किन बहुत संवेदनशील है तो इसका उपयोग ना करें। साथ ही बिना पानी या गुलाबजल मिलाएं। सेब का सिरका सीधे त्वचा पर ना लगाएं।

एग वाइट

अंडे में प्रोटीन और अमीनो एसिड्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो आपकी स्किन के दाग-धब्बे मिटाने और स्किन की हील करने का काम करते हैं। चेहरे पर मास्क लगाने के लिए आप दो एग वाइट को एक साथ मिलाकर अच्छी तरह फेट लें। तैयार घोल को चेहरे पर लगाएं और फिर सूखने तक लगा रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से धोकर चेहरा साफ कर लें। सप्ताह में 2 से 3 बार इस फेस पैक का उपयोग करें। स्किन सुंदर, सॉफ्ट और फेयर हो जाएगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है