Covid-19 Update

2,63,113
मामले (हिमाचल)
2,45, 890
मरीज ठीक हुए
3936*
मौत
40,085,116
मामले (भारत)
359,251,319
मामले (दुनिया)

हिमाचल: साफ मौसम के बीच विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट, जाने कौन से जिले हैं रडार पर

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने 15 जनवरी तक मौसम साफ रहने की जताई संभावना

हिमाचल: साफ मौसम के बीच विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट, जाने कौन से जिले हैं रडार पर

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में भारी बर्फबारी (Snowfall) के बाद कुछ राहत मिलते ही मौसम विभाग ने एक बार फिर अलर्ट जारी किया है। हालांकि यह अलर्ट घने कोहने को लेकर जारी किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला (Meteorological Center Shimla) के अनुसार प्रदेश के सभी भागों में अगले पांच दिन यानी 15 जनवरी तक मौसम साफ रहने की संभावना है। हालांकि, प्रदेश के निचले व मैदानी भागों में 13 जनवरी तक मध्यम से घना कोहरा पड़ सकता है, जिसको लेकर येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया गया है। मौसम साफ रहने की स्थिति में लोगों को ठंड से कुछ राहत मिल सकती हैं। साथ ही बर्फबारी से पैदा हुईं दुश्वारियां भी कम होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें:बर्फबारी: हिमाचल के एक ही जिला में 200 से ज्यादा लोकल बस रूट पर यातायात प्रभावित

 

बता दें कि हिमाचल में सात दिन तक लगातार जारी बारिश व बर्फबारी के बाद अब कुछ दिन धूप खिलेगी। मंगलवार को दिन की शुरुआत धूप के साथ होने से पर्यटकों और स्थानीय लोगों ने जमकर मस्ती की। एक दूसरे पर बर्फ फेंक कुदरत की इस सौगात का आंनद उठाया। मौसम विभाग की ओर से पूर्वानुमान के अनुसार पांच दिन तक मौसम के साफ रहने की संभावना है। इससे आने वाले दिनों में ठंड से कुछ राहत मिलेगी और दिन के तापमान में वृद्धि होगी। हालांकि सुबह और शाम ठंड बरकरार रहेगी। पांच दिन के बाद मौसम फिर करवट बदल सकता है।

यह भी पढ़ें:हिमाचलः बारिश-बर्फबारी से मिलने लगे जख्म, 774 सड़कें बंद, हजारों गांवों में ब्लैक आउट

पीडब्ल्यू सड़क मार्गों को खोलने में जुटा

बारिश-बर्फबारी के बाद भले ही मौसम खुल गया है, लेकिन दुश्वारियां बरकरार हैं। प्रदेश के शिमला (Shimla) समेत बर्फबारी वाले अन्य जिलों में जनजीवन पटरी पर नहीं लौट पाया है। बर्फबारी वाले ग्रामीण भागों में सड़कें, बिजली व पानी की आपूर्ति ठप है। प्रदेश में पांच मकानों व एक गौशाला को नुकसान पहुंचा है। 774 सड़कें (Road) बंद हैं और इसके कारण यातायात प्रभावित है। हिमपात के कारण विभिन्न रूट पर 150 से अधिक बसें फंसी हुई हैं। सड़कों से बर्फ हटाने के लिए जेसीबी और अन्य मशीनें लगाई हैं। प्रदेश में बंद सड़कों में सबसे अधिक शिमला में 261, लाहुल स्पीति में 170, कुल्लू में 139, चंबा में 85, किन्नैार में 60, मंडी में 51, सिरमौर में आठ सड़कें बंद हैं। चंबा में 126, मंडी में 100, सिरमौर में 16 और लाहुल स्पीति में सात पेयजल योजनाएं बाधित हैं।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है