Covid-19 Update

2,17,615
मामले (हिमाचल)
2,12,133
मरीज ठीक हुए
3,643
मौत
33,563,421
मामले (भारत)
230,985,679
मामले (दुनिया)

हिमाचल के 131 प्राइमरी स्कूलों में एक भी छात्र नहीं, 1957 स्कूलों में 10 से कम छात्र

कृषि विभाग में 16 पदों को जल्द भरा जाएगा

हिमाचल के 131 प्राइमरी स्कूलों में एक भी छात्र नहीं, 1957 स्कूलों में 10 से कम छात्र

- Advertisement -

शिमला । हिमाचल प्रदेश विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान विधायक रमेश धवाला के सवाल के ही लिखित जवाब में शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में 131 प्राइमरी स्कूल ऐसे है जहां पर एक भी छात्र नहीं है। इसके अलावा 1957 ऐसे स्कूल हैं जहां पर छात्रों की संख्या दस से कम है। इसमें शिमला जिला में सबसे ज्यादा 517 स्कूल ऐसे हैं जहां पर छात्रों की संख्या शून्य और दस से कम है। यहां पर 32 प्रारंभिक पाठशालाएं ऐसी है जहां पर एक भी छात्र नहीं है और 485 स्कूल ऐसे हैं जहां पर छात्रों की संख्या दस से भी कम है।

यह भी पढ़ें: हंगामे की भेंट चढ़ रहा मानसून सेशन, सीएम जयराम बोले- ‘विपक्ष ने सदन का तमाशा बना कर रख दिया है’

विधायक होशियार सिंह के सवाल के जवाब में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि देहरा विधानसभा क्षेत्र में कृषि विभाग में विभिन्न श्रेणियों के खाली 16 पदों को जल्द भरा जाएगा। इसके लिए हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग और हिमाचल प्रदेश अधीनस्थ चयन आयोग द्वारा प्रक्रिया जारी है। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि देहरा विधानसभा क्षेत्र में कृषि विभाग द्वारा चार कृषि विक्रय केन्द्र खोले गए हैं। इनमें से एक विक्रय केन्द्र कार्यशील है, जबकि तीन विक्रय केन्द्र बंद पड़े हैं।

उर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने विधायक बलबीर सिंह वर्मा के एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि अप्रैल 2022 तक चौपाल विधानसभा क्षेत्र में शेष रह गए 33 टावर लगाने का काम पूरा कर दिया जाएगा। सुखराम चौधरी ने कहा कि चौपाल विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के तहत 66 केवी सब-स्टेशन की 66 केवी सैंज-चौपाल लाइन के 37 टावर स्थापित किए जा चुके हैं। सब-स्टेशन को स्थापित करने के लिए 522.56 लाख रुपए और 66 केवी लाइन को स्थापित करने के लिए 2637.43 लाख रूपए की धनराशि व्यय की जा चुकी है।

विधायक विशाल नैहरिया के सवाल के जवाब में शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर ने कहा कि धर्मशाला कॉलेज में जल्द विज्ञान भवन का निर्माण कार्य जल्द पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि भवन का निर्माण कार्य 62 प्रतिशत पूरा हो गया है। वहीं, सुन्दरनगर के विधायक राकेश जंवाल के सवाल पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस विधानसभा के तहत तलेली में अटल आदर्श स्कूल खोलने का कोई प्रस्ताव सरकार के विचाराधीन नहीं है। उन्होंने कहा कि सुन्दरनगर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में चनोल नामक स्थान पर जहां लगभग 40 बीघा भूमि शिक्षा विभाग के नाम उपलब्ध है वहां पर एक अटल आदर्श स्कूल खोलने बारे मामला पहले से ही सरकार के विचाराधीन है।

उधर, विधायक मुलख राज के सवाल पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि बैजनाथ के तहत आने वाले मुल्थान में भूमि उपलब्ध होते ही कॉलेज का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए बजट का प्रावधान कर दिया गया है। शिक्षा मंत्री ने इस भवन के निर्माण के लिए 5 करोड़ के बजट का प्रावधान किया है। इसके लिए 1.26 करोड़ रूपए का बजट लोक निर्माण विभाग जारी कर दिया गया है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है