हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2022

BJP

0

INC

0

अन्य

0

हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2022 लाइव

3,12, 506
मामले (हिमाचल)
3, 08, 258
मरीज ठीक हुए
4190
मौत
44, 664, 810
मामले (भारत)
639,534,084
मामले (दुनिया)

ये आदतें हैं तो आज ही बदल डालिए, वरना नहीं हो पाओगे सेक्सेस

बॉडी लैंग्वेज का पड़ता है सीधा असर, डालती हैं व्यक्तित्व पर व्यापक प्रभाव

ये आदतें हैं तो आज ही बदल डालिए, वरना नहीं हो पाओगे सेक्सेस

- Advertisement -

हमारी बॉडी लैंग्वेज (body language) हमारे व्यक्तित्व पर सीधा असर डालती है। इसका संबंध सीधा हमारी सेहत से जुड़ा (Related to Health) हुआ होता है। इसलिए सफलता पाने के लिए जरूरी है कि हमारे पास बेहतर बॉडी लैंग्वेज हो। हमारी बॉडी लैंग्वेज और अच्छे व्यवहार का असर सीधा दूसरे आदमी पर पड़ता है। इसलिए किसी को प्रभावित करने के लिए बॉडी लैंग्वेज का सही होना बहुत ही जरूरी है। यदि हमारी बॉडी लैंग्वेज सही नहीं होगी तो हमारी छवि भी सही नहीं हो सकती।

यह भी पढ़ें:इन आदतों के कारण आ जाते हैं आंखों के नीचे काले घेरे, इन्हें यूं करें दूर

आइए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि वे कौन-कौन सी ऐसी आदतें हैं जो हमारी सफलता की दुश्मन (Enemy of Success) हैं। इनमें से पहले नंबर पर आती है झुके रहना। यह एक बुरी आदत है और हमारी बॉडी लैंग्वेज को बिगाड़ सकती है। मगर यह स्थिति कभी भी हो सकती है। कई बार ऑफिस में सामान्य डेस्क पर काम करने से हमारी मांस-पेशियां (Muscles) खिच जाती हैं। उनमें कसावट आ जाती है। इस कारण हमारी पीठ का निचला हिस्सा गोल हो जाता है। हम मॉनिटर और कीबोर्ड से सामंजस्य बिठाते हैं और सारा जोर कंधों पर आ जाता है। वहीं हम बहुत ज्यादा थक भी जाते हैं। इस कारण भी आदमी झुक जाता है।

kamar-par-haath-1

kamar-par-haath-1

वहीं बिजनेस लीडर, बैलेंस पॉश्चर, स्ट्रां बैक (Business Leader, Balance Posture, Straw Back) और अपने सिर को अपने शरीर के अनुरूप ही रखेंगे।इसके अलावा कमर पर हाथ रखना भी बुरी आदत है। आंखों को रगड़ना अथवा किसी की ओर इशारा करना भी गलत है। इन हरकतों का गलत जगह पर गलत अर्थ भी निकाला जा सकता है और आपकी छवि धूमिल हो सकती है। इसलिए एक सफल आदमी बनने के लिए इन आदतों से दूर रहना होगा।

baal-khujana

baal-khujana

आपकी बॉडी लैंग्वेज और दिए जाने वाले संदेशों में सामजस्य होना चाहिए ताकि दूसरे आदमी पर कोई गलत प्रभाव ना पड़े। जब आप किसी से मिल रहे हों तो उनकी नजर उनकी कलाई की घड़ी, फोन या कंप्यूटर पर जाए तो आप फौरन समझ जाएं कि उनका संदेश है कि वह उलझे हुए हैं उनके पास आपके साथ बात करने का समय नहीं है। मगर फिर आप टिके रहते हैं तो यह एक गलत संदेश जाएगा। अतः इस आदत को भी सुधारना चाहिए। वहीं कुछ लोगों को बार-बार पैर उछालने की आदत होती है। या फिर वे च्युगंम चबाते रहते हैं। इसके साथ ही वह अपने बालों से खेलते रहते हैं। ये सब बचकानी हरकतें होती हैं। इसलिए इन आदतों के कारण भी आपकी छवि खराब (Bad Image) होती है। अगर ऐसी आदत है तो फौरन सुधारनी चाहिए नहीं तो यही आदतें आपकी सफलता में बाधक बनती हैं। वहीं हमें ज्यादा सिर भी नहीं हिलाना चाहिए। इससे भी गलत इंपैक्ट पड़ता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है