Covid-19 Update

2,01,054
मामले (हिमाचल)
1,95,598
मरीज ठीक हुए
3,446
मौत
30,082,778
मामले (भारत)
180,423,381
मामले (दुनिया)
×

दुनिया की ये हैं वो खतरनाक जेल जहां कैदी को मारकर खा जाते हैं साथी

दुनियाभर में ऐसी दर्जनों जेल हैं जहां अपराधी भी जाने से डरते हैं

दुनिया की ये हैं वो खतरनाक जेल जहां कैदी को मारकर खा जाते हैं साथी

- Advertisement -

आपने क्या कभी ऐसा सुना कि जेल में बंद कैदी अपने साथी कैदी को मारकर खा जाते हैं। नहीं सुना तो हम आपको आज बताने जा रहे हैं,ये दुनिया को वो जेल हैं जहां कैदी अपने साथी कैदी (Prison Inmates)को मारकर खा जाते हैं। इन जेलों में जाने से अपराधी डरते हैं। दुनियाभर में कुल नौ ऐसी जेल बताई गई हैं, जिन्हें खतरनाक जेल (Dangerous Prison)का दर्जा हासिल है। सऊदी अरब की अल हायर जेल को मिडिल ईस्ट (Middle East) की सबसे खतरनाक जेल कहा जाता है। यहां कैदियों पर तरह.तरह के अत्याचार किये जाते हैं। टॉर्चर का विरोध करने वाले कैदियों को मार डालना यहां आम बात है। कहा जाता है कि टॉर्चर से तंग आकर वर्ष 2002 में कुछ कैदियों ने इस जेल में आग लगा दी थी जिसमें 140 कैदी और 40 गार्ड मारे गए थे।

यह भी पढ़ें: घर पर नहीं थी जगह तो युवक ने पेड़ पर बना डाला आईसोलेशन वार्ड

तुर्की की डियारबाकिर जेल (Turkey’s Diyarbakir prison)को सबसे ज्यादा मानवाधिकार उल्लंघन (Human Rights Violations) के मामलों में पहले नंबर पर रखा जाता है। इस जेल में कैदियों की मृत्यु दर दुनिया की सभी जेलों में दूसरे नंबर पर है। इस जेल पर दुनिया भर की निगाह तब गईं जब एक मानवाधिकार संगठन ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि वर्ष 1981 से 1984 के बीच यहां 34 कैदियों की असामान्य परिस्थितियों में मौत हो गई। यहां कैदियों को मानसिक और शारीरिक यातनाएं देने के साथ ही उनका यौन शोषण (Sexually Abused)भी किया जाता है।


फ्रांस की ला संते जेल राजधानी पेरिस से बस कुछ मील की दूरी पर स्थित है। ये जेल सुसाइड सेल के नाम से भी मशहूर है। वर्ष 1867 में जब से इसे शुरू किया गया तब से ही यहां असामान्य परिस्थितियों में आत्महत्या करने के सैंकड़ों मामले सामने आए हैं। वर्ष 1999 में 124 कैदियों ने जेल के अंदर ही सुसाइड कर लिया। कुछ लोग इस जेल में बुरी आत्माओं के साए की बात भी कहते हैं।

वेनेजुएला की ला साबानेटा जेल (La Sabaneta Prison of Venezuela) अपने क्रूर कैदियों के लिए मशहूर है। यहां लगभग हर रोज हिंसा होती है और इस हिंसा में कैदी मारे भी जाते हैं। वर्ष 1994 में इस जेल के अन्दर भीषण गैंगवार हुई थी जिसमें 100 कैदी मारे गए थे।आज भी इस जेल में वेनेजुएला के सबसे बड़े गैंग का राज चलता है।

सीरिया की टडमोर जेल डेथ वारंट के नाम से जानी जाती है। इस जेल में कैदियों की मृत्यु दर सीरिया में सबसे ज्यादा है। यहां कैदियों को भीषण यातनाओं से गुजरना पड़ता है। कैदियों की पिटाई और खाना ना देना यहां आम बात है। सबसे ज्यादा दिक्कत यहां के लोकल गैंग की मौजूदगी से होती है। वर्ष1980 में सीरिया के राष्ट्रपति हफेज़ अल असद के आदेश पर लगभग 2400 कैदियों को मार दिया गया था।

यह भी पढ़ें: ये है वो कुर्सी जिस पर जो भी बैठा फिर बैठने लायक नहीं बचा-अब तक कितने मरे पढ़े रहस्य

रवांडा की गीतारामा सेंट्रल जेल सुरक्षाकर्मियों नहीं बल्कि यहां मौजूद कैदियों की वजह से ही बदनाम है। यहां के बारे में मशहूर है कि कैदी इस जेल में एक-दूसरे को मारकर भी खा जाते हैं। इस जेल में कैदियों की क्षमता 600 है जबकि यहां 7 हजार से ज्यादा कैदी हैं।

टेक्सास स्टेट पेनिटेन्शरी (Texas State Penitentiary)अमेरिका की सबसे खतरनाक जेल है। पूरे मेरिका से खतरनाक कैदियों को लाकर इस जेल में रखा जाता है। इस जेल में कई बार गैंगवार की घटनाएं भी देखने को मिलीं हैं। जेल में कैदियों की मृत्यु दर के मामले में भी ये जेल सबसे आगे है।

थाइलैंड की बेंगवेंग जेल (Bangweng Jail of Thailand) बैंकॉक हिल्टन के नाम से भी जानी जाती है। यहां कैदियों को कैमिकली भी टॉर्चर किया जाता है। यहां मृत्युदंड पाए हुए कैदियों को लोहे की जंजीरों से बांधकर रखा जाता है। मृत्युदंड के लिए यहां पहले सर काटने के तरीकों का भी इस्तेमाल किया जाता था।

कैम्प 22 जेल नॉर्थ कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग इल के आदेश पर वर्ष 1965 में बनी थी। इसमें 50 हजार से अधिक कैदी रहते हैं। यहां कोई भी क्राइम करने पर कैदियों की 3 पीढ़ियों को उम्रकैद की सजा भुगतनी पड़ती है। सरकार का मानना है कि इससे क्राइम की जड़ ही खत्म हो जाती है। ऐसा कहा जाता है इस जेल में कैदियों पर बॉयलॉजिकल वैपन का टेस्ट किया जाता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है