Covid-19 Update

1,99,467
मामले (हिमाचल)
1,92,819
मरीज ठीक हुए
3,404
मौत
29,685,946
मामले (भारत)
177,559,790
मामले (दुनिया)
×

CM के किन्नौर दौरे पर कांग्रेस के सवाल, कहा- चाइना बॉर्डर पर स्थिति स्पष्ट करे सरकार

राठौर बोले- 9 माह बाद सीएम को प्रदेश की सीमा की आई याद

CM के किन्नौर दौरे पर कांग्रेस के सवाल, कहा- चाइना बॉर्डर पर स्थिति स्पष्ट करे सरकार

- Advertisement -

शिमला। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप राठौर (Himachal Congress President Kuldeep Rathore) ने सीएम जयराम ठाकुर को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि चीनी सीमा विवाद (Chinese Border Dispute) को लेकर उन्होंने एक बड़ी लापरवाही की है। चीन प्रदेश के साथ लगती सीमा पर पक्के मकान और सड़कें बना रहा है और सरकार स्थिति को नजरअंदाज किए हुए है। उन्होंने सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) के किन्नौर (Kinnaur) चीनी सीमा पर कल के दौरे का स्वागत करते हुए कहा कि अगर समय रहते उन्होंने पहले ही यहां का दौरा किया होता तो शायद आज यहां तनाव की कोई गंभीर स्थिति ना होती। राठौर ने सीएम के किन्नौर दौरे के बाद स्थिति का ब्यौरा मांगा है। उन्होंने कहा है कि सीएम का गुपचुप तरीके से एकाएक यहां जाना कई प्रश्न पैदा करता है, इसलिए प्रदेश को सीमा की वास्तविक स्थिति की जानकारी मिलनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: जयराम बोले- Covid मामलों की संख्या हुई कम पर मृत्यु अभी चिंता

राठौर ने कहा है कि कूनू और चारंग में चीन के इस अनाधिकृत निर्माण पर के मामले में जब खुफिया तंत्र असफल हो गया था और स्थानीय लोगों ने यहां हो रहे निर्माण की एक वीडियो (Video) बना कर भेजा था, कांग्रेस ने पिछले साल 5 अगस्त को इस बारे एक पत्र लिख कर अपनी चिंता प्रकट करते हुए सरकार को इस निर्माण बारे आगह किया था। स्थानीय कांग्रेस विधायक जगत सिंह नेगी ने भी अपनी इस चिंता से सरकार को अवगत करवाया था। उन्होंने कहा कि अगस्त 20 के बाद आज मई 2021 में 9 महीनों बाद सीएम को अपने इस प्रदेश की सीमा की याद आई है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस (Congress) ने पीएम, गृह मंत्री, रक्षा मंत्री, प्रदेश के राज्यपाल, सीएम को अपने इस पत्र में प्रदेश के साथ लगती चीन की गतिविधियों और लोगों की सुरक्षा के प्रति अपनी चिंता प्रकट की थी।


यह भी पढ़ें: हिमाचल और दूसरे राज्यों में कोरोना मृत्यु के आंकड़ों में ज्यादा अंतर क्यों नहीं ?

राठौर ने कहा कि कल सीएम के अचानक इस क्षेत्र के दौरे और आईटीबीपी (ITBP) के सीमा अधिकारियों के साथ बातचीत के खुलासे ने प्रदेश में चिंता को बड़ा दिया है। राठौर ने कहा है कि चीन के साथ तनाव के बाद लाहुल स्पीति, चंबा, किन्नौर के साथ लगती प्रदेश की सीमाओं पर चौकसी की आवश्यकता पर कांग्रेस पहले से ही सरकार को आगह करती रही है। उन्होंने कहा कि अब जबकि इस क्षेत्र में चीन ने अधिकतर अपना निर्माण कार्य पूरा कर दिया है। भविष्य के लिए यह प्रदेश की प्रभुसत्ता के लिए गंभीर चुनौती और एक बड़ा खतरा उत्पन्न हो सकता है। उन्होंने कहा है कि यहां पर ओर अधिक सतर्कता के साथ साथ लोगों की सुरक्षा की एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी सरकार की है। उन्होंने कहा है कि सीमा पर रहने वाले प्रदेशवासियों को किसी भी प्रकार की कोई समस्या ना हो उनके जानमाल की पूरी सुरक्षा हो यह पूरी तरह सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार के सात वर्ष पूरे होने पर बीजेपी ने बांटे फेस कवर-सैनिटाइजर

वहीं, सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष को ऐसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर संवेदनशील होना चाहिए और गैर जिम्मेदाराना बयानों से बचना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस तरह के बयान सुरक्षा बलों और सीमा पर पड़ने वाले लोगों के नैतिक मूल्यों को ठेस पहुंचाते हैं। केंद्र सरकार (Central Government) इस मुद्दे से अवगत है और उन्होंने कल इस क्षेत्र का दौरा किया और स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि सभी चीजें सामान्य हैं। सीएम ने कहा कि उन्होंने स्थानीय लोगों से मुलाकात की और किन्नौर जिले के समदो क्षेत्र में सीमा से लगे बलों के साथ भी मुलाकात की।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है