हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2017

BJP

44

INC

21

अन्य

3

हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2022 लाइव

3,12, 506
मामले (हिमाचल)
3, 08, 258
मरीज ठीक हुए
4190
मौत
44, 664, 810
मामले (भारत)
639,534,084
मामले (दुनिया)

आपके बिस्तर पर खटमलों का आतंक है तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

गर्म पानी डालने से डालने से मिलती है निजात, बेकिंग सोडा भी कारगर

आपके बिस्तर पर खटमलों का आतंक है तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

- Advertisement -

खटमल (Bedbugs) अगर खून चूस रहा है और आप परेशान हैं। आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो घबराइए नहीं आज हम आपको खटमलों के आतंक से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं। आपने देखा होगा कि खटमल अकसर बिस्तर और सोफे पर ज्यादा पाया जाता है। जब खटमल एक बिस्तर में घुस जाएं तो सोना (Sleep) हराम कर देते हैं। जब ये आदमी को काटते हैं तो शरीर पर खुजली (Itching) होने लगती है और गहरे लाल चकते भी पड़ जाते हैं। शायद आपको यह पता नहीं होगा कि खटमल अंडे देते हैं। इसलिए इनकी संख्या बड़ी जल्दी बढ़ने लगती है।

यह भी पढ़ें:Hairfall से हैं परेशान? घबराएं नहीं डाइट में शामिल करें यह चीज़ें होगा फायदा

इन कुछ घरेलू उपायों को ट्राई करके देखें खटमलों का नामोनिशान तक मिट जाएगा। सबसे पहले आप गर्म पानी का इस्तेमाल करें। जब आपको लगे कि आपके बिस्तर पर खटमलों ने अटैक कर दिया है तो घबराएं नहीं, गर्म पानी में पलंग के गद्दे, चादर और तकिए (Bed mattresses, sheets and pillows) को धोने के लिए डाल दें। इस गर्म पानी से खटमल मर जाएंगे। इनका दम घुट जाएगा और आपको समस्या से निजात मिल जाएगी। वहीं बेकिंग सोडे से भी खटमलों से निजात पाई जा सकती है। बेकिंग सोडा आप सोफा, पलंग, तकिया या जहां भी आपको खटमल नजर आएं फेंक दो। जब आप एक हफ्ते बेकिंग सोडा छिड़क लें उसके बाद इसे वैक्यूम क्लीनर से साफ कर दें। इससे अंदर तक छिपे हुए खटमल भी मर जाएंगे और आपको इनसे निजात मिल जाएगी।

becking-soda-and-mint

becking-soda-and-mint

खटमल ऐसे कीड़ा होता है जो अक्सर आपके बिस्तर और सोफे (bed and sofa) पर पाया जाता है। ये बिस्तर पर हर किसी का सोना हराम कर देते हैं। इनके काटने से शरीर पर खुजली होने लगती है और गहरे लाल चकत्ते पड़ जाते हैं। आपको बता दें यह जो अंडे देते हैं उनकी संख्या बहुत तेजी से बढ़ने लगती है। इनसे छुटकारा पाने के लिए आप इन कुछ घरेलू नुस्खों को ट्राई करें। यहां ऐसे कुछ घरेलू उपाय दिए गए हैं जो तेजी से खटमल का नामोनिशान मिटाने में मददगार साबित होते हैं। चलिए आप भी जान लीजिए किस तरह इनका इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त हेयर ड्रायर लेकर खटमलों के पनपने वाले स्थान पर चला दें। जब गर्माहट होगी तो खटमल मर जाएंगे। इसके अतिरिक्त आप पुदीने के पत्तों को भी इस्तेमाल कर सकते हैं। पुदीने के पत्तों मसल कर डाल देना चाहिए। ये नेचुरल होते हैं और इनसे खटमल भी भाग जाएंगे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है